Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

सादगी से मनाया गया भारत उदय का तीसरा स्थापना दिवस

बस्ती । सामाजिक संस्था भारत उदय का तीसरा स्थापना दिवस भैसहिया स्थित पंजीकृत कार्यालय पर संस्थापक पंकज के संयोजन में सादगी के साथ मनाया गया। पंकज ने कहा कि कोरोना संकट काल में भी भारत उदय की पहल जारी रही और युवाओं को रोजगारपरक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर उपलब्धियों के द्वार खोले गये। जन जागरूकता एवं अन्य माध्यमों से उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य के अनेक जनपदों में कार्य निरन्तर गतिशील है।
इसी कड़ी में 30 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही आपकी योजना आपके द्वार पत्रिका का वितरण संस्था की कोषाध्यक्ष रमा यादव ने किया । उन्होने समूह की महिलाओं को बताया कि कोरोना संक्रमण काल में अनेक लोगों का रोजी रोजगार छीन गया था। केन्द्र और उत्तर प्रदेश की सरकार अनेक कल्याणकारी योजना, बैंको से ऋण उपलब्ध कराने के कार्यक्रम चला रही है, इसके बावजूद अनेक पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित है। इस पत्रिका के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। भारत उदय के साथी गांव- गांव जाकर पात्र लोगों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकार देने एंव लाभान्वित कराने का प्रयास कर रहे है।
भारत उदय अध्यक्ष पंकज ने बताया कि आजादी के बाद से अब तक केन्द्र, राज्य की सरकारों, जिला पंचायत, नगर निगम, नगर महापालिका, नगर पालिका से लेकर ग्राम पंचायतों ने विभिन्न कल्याणकारी योजना बनाकर उनका क्रियान्वयवन किया और यह निरन्तरता जारी है। सूचना विस्फोट के समय में भी जबकि पलक झपकते एक सूचना लाखों लोगों तक पहुंच जाती है किन्तु एक बड़ी आबादी ऐसी भी है जो अपने कल्याण की योजनाओं से बेखबर है या उसका लाभ लेने के लिये उसे निरन्तर दौड़ना पड़ता है। भारत उदय संस्था की अपनी सोच है कि यदि केन्द्र, राज्य सरकार के कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक सही ढंग से पहुंच जाय तो हालात बदलते देर न लगेंगे। इसी सोच को विस्तार देने के उद्देश्य से भारत उदय ने ‘ कल्याणकारी योजनायंें आपकेे द्वार’ तक पहुंचाने के लिये पत्रिका का प्रकाशन किया है । इस अवसर पर मुख्य रूप चन्द्रकला, रिमा, इषरावाती, विजय लक्ष्मी, गीता,सरोज, किरन, पूजा, बंदना, शषिकला,राजमति, मंजू, सुनीता,निषा आदि उपस्थित रहे।