Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

शिक्षक बच्चों को टीएलएम की सहायता से पढ़ाएं – संजय शुक्ल

बस्ती। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में बुधवार को टीएलएम एवं नवाचार महोत्सव का आयोजन डायट सभागार में किया गया। प्रतिभागियों द्वारा भाषा, गणित व विज्ञान विषय से संबंधित टीएलएम की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी के अवलोकन के उपरान्त प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले को पुरस्कृत करने के साथ ही सभी को प्रमाणपत्र वितरित किया गया। कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों को डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि शिक्षक बच्चों को टीएलएम की सहायता से पढ़ाएं। इससे बच्चे आसानी से और जल्दी सीखते हैं साथ ही शिक्षण भी आनंददायी हो जाता है। कहा कि कम खर्च या बिना खर्च किए भी वातावरण में उपलब्ध टीएलएम का उपयोग किया जा सकता है। शिक्षक अपनी जरूरत के अनुसार उसे ढूंढें और पढ़ाई के दौरान उसका उपयोग करें। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ विजय शुक्ल, डॉ धर्मेन्द्र सिंह, संतोष कुमार गोंड, डॉ गजेन्द्र, कृष्ण गोपाल वर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में टीचिंग लर्निंग मटेरियल के माध्यम से शिक्षण कार्य बहुत ही प्रभावी है। शिक्षकों को कक्षा के अनुरूप टीएलएम का निर्माण करके उसका उपयोग अपने शिक्षण कार्य में करना चहिए। सामान्य शिक्षण की अपेक्षा टीएलएम के माध्यम से शिक्षण बच्चों को अधिक रुचिकर लगता है जिससे उनमें जल्दी सीखने की ललक पैदा होती है। कार्यक्रम के नोडल प्रवक्ता डॉ गोविन्द ने बताया कि जनपद के सभी विकासखण्डों के परिषदीय शिक्षकों के साथ ही माध्यमिक शिक्षकों व डायट के संकाय सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया गया। भाषा, गणित व विज्ञान टीएलएम प्रर्दशनी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले को और चार प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के साथ ही सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया गया। डायट के सभी संकाय सदस्यों को भी पुरस्कृत किया गया।
इस दौरान अलीउद्दीन, मो. इमरान खान, अजय प्रकाश मौर्य, शशि दर्शन त्रिपाठी, कल्याण पाण्डेय, अमन सेन, कुलदीप चौधरी, सरिता चौधरी, वर्षा पटेल, रमेश विश्वकर्मा, राहुल उपाध्याय, भास्कर दूबे, प्रवेश कुमार, महेन्द्र, भागीरथी, सुरभि ओझा, नाजिया परवीन सहित बडी संख्या में शिक्षक व कला अनुदेशक उपस्थित रहे।