Wednesday, June 26, 2024
हेल्थ

बिना टीका लगे मैसेज आए तो कंट्रोल रूम को करें सूचित

-टीका लगने के बाद भी सर्टिफिकेट न मिले तो भी ले सकते हैं मदद

गोरखपुर।(गुरूमीत सिंह)अगर कोविड टीका लगवाए बगैर ही आपके मोबाइल पर टीकाकरण का संदेश आ जाए या टीका लगवाने के बाद भी उसका प्रमाण पत्र न निकले तो घबराएं नहीं। यह एक तकनीकी समस्या है जो बहुत ही आसानी से ठीक कराई जा सकती है। सिर्फ इसकी सूचना आपको कंट्रोल रूम को देनी होगी। यह कहना है जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय का। डॉ. नीरज ने बताया कि आजकल हर ब्लॉक में टीकाकरण के लिए 25-30 टीम घर-घर दस्तक दे रही हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों को तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है वह लोग टॉल फ्री नंबर 1075 या फिर जनपद के कंट्रोल रूम नंबर 0551-2202205, 9532041882 या 9532797104 पर संपर्क कर ठीक करवा लें। अगर इसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में उनसे संपर्क किया जा सकता है । उन्होंने कोविड के नये वेरिएंट के प्रति लोगों को सतर्क किया और कहा कि टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा । टीका लगने के बाद भी लोग संक्रमित हो सकते हैं, हांलाकि बीमारी की जटिलता की आशंका न्यून हो जाती है ।

डॉ. पांडेय ने बताया कि जिले के सभी 19 ब्लॉक और शहरी क्षेत्र में 25-30 टीम को प्रतिदिन 100 घरों तक पहुंचने का लक्ष्य दिया गया है। टीम के पास टीका एक्सप्रेस की लोकेशन रहती है और हर दो से तीन टीम के बीच एक वेक्सीनेटर टीम भी है । घर-घर सर्वे के दौरान जब ऐसे लोग मिल जाते हैं जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है तो यथासंभव टीम की मदद से मौके पर ही टीकाकरण कर दिया जाता है । लोगों को स्थानीय बूथ के बारे में भी जानकारी दी जा रही है ताकि वहां पहुंच कर टीकाकरण करवा लें ।

*सर्टिफिकेट में भी सुधार संभव*

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि लाभार्थी के सर्टिफिकेट में अगर कोई कमी है तो वह भी एक बार सर्टिफिकेट की त्रुटियों को सुधार सकते हैं। नाम, आयु, लिंग, फोटो आईडी, द्वितीय खुराक के बावजूद अनवैक्सिनेटेड सर्टिफिकेट प्राप्त होना, विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट पर प्रमाण पत्र विवरण अंकित न होने, कोविड पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए किसी अन्य मोबाइल नंबर का उपयोग और पोर्टल पर लाभार्थियों के मोबाइल नंबर गलत होने जैसी कमियों को लाभार्थी खुद भी ठीक कर सकते हैं ।

*ऐसे खुद से करें सुधार*

इंटरनेट ब्राउजर पर कोविड डॉट जीओवी डॉट इन टाइप करना है और होम पेज पर ऊपर दाये कोने में रजिस्टर या साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करना है । लॉगिन पेज पर पंजीकृत मोबाइल नंबर डालेंगे और नंबर पर प्राप्त छह अंक की ओटीपी से वेरिफाई करा कर आगे बढ़ेंगे । ऐसा करने के बाद संबंधित व्यक्ति की प्रोफाइल और टीकाकरण की स्थिति दिखाई देगी । त्रुटि सुधार के लिए ऊपर दायीं ओर रेज एन इश्यू ऑप्शन को क्लिक कर दी गयी प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे ।