Tuesday, June 25, 2024
हेल्थ

अगर सारा दिन करती हैं कंप्यूटर पर काम तो इन ब्यूटी टिप्स को अपनाकर रखें स्किन का ध्यान

 

आज के समय में महिलाओं को अपना ऑफिस वर्क पूरा करने के लिए काफी लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर काम करना पड़ता है। खासतौर से, जब से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी गई है, तब से कंप्यूटर के सामने बैठने का यह सिलसिला पहले से कहीं अधिक बढ़ गया है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन पर भी थोड़ा ध्यान दें। दरअसल, लंबे समय तक जब कंप्यूटर के सामने बैठकर काम किया जाता है तो इससे आपकी आंखों पर ही जोर नहीं पड़ता, बल्कि स्किन भी प्रभावित होती है। स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि कंप्यूटर की स्क्रीन से नुकसानदायक किरणें निकलती हैं, जो आपकी स्किन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप कंप्यूटर के सामने बैठते हुए भी अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं−

लगाएं सनस्क्रीन

स्किन केयर एक्सपर्ट की मानें तो कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठते हुए आपको सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। सनस्क्रीन लैपटॉप स्क्रीन द्वारा निकलने वाली हानिकारक किरणों को आपकी स्किन तक पहुंचने में रोकने में मदद करता है। यहां तक कि अगर आप घर से काम कर रही हैं, तो भी एसपीएफ 30 लगाना जरूरी है। इसके अलावा, हर 2−3 घंटे के बाद एसपीएफ़ को फिर से स्किन पर अप्लाई करें।

 

जरूर लें ब्रेक

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि काम के बीच में 10−15 मिनट का ब्रेक लेना बेहद जरूरी है। यह विकिरण को लगातार त्वचा को नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा, जिन चीजों को आप पेन और पेपर पर कर सकती हैं, उसके लिए कंप्यूटर के सामने ना बैठें। मसलन, पीडीएफ पढ़ने के बजाय किताब पढ़ें। इससे भी आप अपनी स्किन डैमेज को काफी हद तक कम कर सकती हैं।

टोनर का इस्तेमाल

जब आप लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करती हैं तो आपकी त्वचा निर्जिलत हो जाती है। ऐसे में त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए टोनर का उपयोग करना आवश्यक है। बेहतर होगा कि आप अल्कोहल फ्री टोनर का उपयोग करें।

 

करें मसाज

जब आप लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठती हैं, तो आपकी त्वचा थकी हुई और सुस्त हो जाती है। इसे फिर से जीवंत करने के लिए, आपको सर्कुलेशन में सुधार करने की आवश्यकता है। इसके लिए एक अच्छी मालिश से बेहतर कुछ भी नहीं है। बीच में समय मिलने पर फेस मसाज जरूर करें। चेहरे की मालिश करने के लिए किसी अच्छे जेल या क्रीम आधारित उत्पाद का उपयोग करें। चेहरे की मालिश करने के लिए आप रोलर−मसाजर का भी उपयोग कर सकती हैं। यह त्वचा को आराम देता है और सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।

 

मिताली जैन