Sunday, June 30, 2024
बस्ती मण्डल

विनम्रता से ही विद्या प्राप्त होती है और विद्या से व्यक्ति विनम्र होता है : विजय कुमार दूबे

बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में आज वार्षिक परीक्षा फल एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम संपन्न हुआ, जिसमें कक्षा एकादश में 94.93 प्रतिशत अंक प्राप्त कर पुष्कर त्रिपाठी, नवम में 97.83 प्रतिशत अंको के साथ अनय श्रीवास्तव, अष्टम में 98.33 प्रतिशत अंको के साथ आनंद ओझा, सप्तम में 99.0 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अंजिक्य प्रताप सिंह व षष्ठ में 96.0 प्रतिशत अंक के साथ श्रेयांश पांडेय कक्षा में प्रथम स्थान पर रहे।

कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्वलन व माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन के साथ वंदना से हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बस्ती कोतवाली के एस एच ओ श्री विजय कुमार दूबे रहे। मंच पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक श्री नरेंद्र भाटिया, जिला प्रचारक अभय जी, नगर पालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि श्री अंकुर वर्मा, विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविन्द सिंह की उपस्थिति रही।
विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने मंच पर उपस्थित अतिथियों का परिचय कराते हुए उन्हें अंगवस्त्र व स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। प्रास्ताविकी प्रस्तुत करते हुए उन्होंने सभी उत्तीर्ण भैयाओं को उनकी सफलता पर बधाई दी और कम अंक प्राप्त छात्रों को और अधिक परिश्रम करने की प्रेरणा दी। उन्होंने इसी के साथ परीक्षा परिणाम की घोषणा भी की। कार्यक्रम में वन्दना टोली के भैयाओं ने गीत भी प्रस्तुत किये।

इस अवसर पर कक्षा षष्ठ से नवम व एकादश के कक्षा व वर्ग में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त छात्र पुरस्कृत किये गए। साथ ही विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र भी पुरस्कृत हुए। अखिल भारतीय, क्षेत्रीय तथा प्रान्तीय ज्ञान – विज्ञान मेला, विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस तथा सांसद खेल महाकुंभ के सफल प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। सभी वर्गों के शत प्रतिशत व सर्वाधिक उपस्थित छात्रों, आदर्श छात्रों एवं संस्कारवान छात्रों को भी पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर संस्कृति ज्ञान परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त छात्रों को भी सम्मानित किया गया। इसी प्रकार वन्दना परिषद, शारीरिक विभाग तथा पी पी टी प्रोजेक्ट के छात्र भी सम्मानित किए गये।

अपने संबोधन में छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि शरीर के लिए स्वास्थ्य बहुत आवश्यक है। स्वस्थ होने पर ही व्यक्ति समाज सेवा का कार्य कर सकता है। हमें प्रतिदिन व्यायाम और प्रातः भ्रमण करना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे। हमें ज्ञान प्राप्ति के लिए निरंतर स्वाध्याय करना चाहिए और नशे की लत से बचना चाहिए। हमें विनम्रता का गुण होना चाहिए क्योंकि विनम्रता से ही विद्या प्राप्त होती है और विद्या से व्यक्ति विनम्र होता है। इस प्रकार विद्या और विनय एक दूसरे के पूरक हैं।
नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री अंकुर वर्मा ने कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है, जो हमें सफलता की ओर अग्रसर करता है। ज्ञान में किए गए निवेश से सबसे उत्तम लाभ प्राप्त होता है। आज का दिन किसी महापर्व से कम नहीं है, अपने गुरुओं के अथक प्रयासों के बाद आज हम उच्चतम शिखर पर पहुंचे हैे, इसलिए हमें अपने गुरुओं का सदैव सम्मान करना चाहिए।
उन्होंने आगे कहा कि वार्षिक परीक्षाफल पुरस्कार वितरण समारोह विद्यालय का एक यादगार पल होता है। यह वह समय होता है, जब विद्यार्थियों को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए विभिन्न क्षेत्रों में पुरस्कृत किया जाता है। उन्होंने पुरस्कृत छात्रों को शुभकामना प्रदान की व अन्य छात्रों को उनसे प्रेरणा लेने को प्रेरित किया, आशीर्वाद दिया।
विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य श्री विनोद सिंह ने आगंतुकों के प्रति आभार प्रदर्शन किया। बाद में छात्रों को उनके प्रगति पत्र प्रदान किये गए।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व प्रचारक एवं पूर्व शारीरिक प्रमुख श्री अरविन्द त्रिपाठी, प्रबंध समिति के सदस्य श्री गौरी शंकर पांडेय, सरस्वती शिशु मंदिर के प्रधानाचार्य श्री भानु प्रताप त्रिपाठी, विद्यालय के आचार्य श्री विजय प्रताप पाठक, विनोद सिंह, आशीष सिंह, अश्विनी पांडेय, उपेन्द्र नाथ द्विवेदी जी, रंजीत सिंह, प्रदीप गुप्ता, अंकित कुमार गुप्ता सहित सभी आचार्य व सैकड़ों की संख्या में अभिभावक आदि उपस्थित रहे।