Friday, May 10, 2024
बस्ती मण्डल

लक्ष्य को केन्द्र में रखकर प्रयास करें- अशोक श्रीवास्तव

बस्ती, 11 मार्च। बनकटी ब्लाक मुख्यालय पर स्थित चंद्रगुप्त मौर्य प्रभावंश महिला महाविद्यालय मथौली की ओर से प्राथमिक बीआरसी परिसर में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर में मुख्य अतिथि मीडिया दस्तक न्यूज़ के डायरेक्टर अशोक श्रीवास्तव ने कहा माध्यमिक कक्षाओं तक आते आते विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य तय कर लेना चाहिये। लक्ष्य को केन्द्र में रखकर किये गये प्रयास नतीजों तक ले जाते हैं। उन्होने मैग्नीफाइंग ग्लास का उदाहरण देकर छात्राओं को समझाया, की सूर्य की किरणों को मैग्नीफाइंग ग्लास एकाग्र कर अपने फोकस में आई वस्तुओं को जलाकर रख कर देता है। उसी तरह लक्ष्य को केन्द्र में रखकर किये गये प्रयास नतीजे लेकर आते हैं।

अशोक श्रीवास्तव ने चारित्रिक, वैचारिक ताकत, आत्मसम्मान तथा राष्ट्र प्रथम जैसे शब्दों की विस्तार से व्याख्या की। आत्महत्या के बढ़ते मामलों को लेकर उन्होने कहा आत्महत्या से बड़ी कोई कायरता नही है। यह किसी भी समस्या का समाधान नही हो सकता। विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार अजीत मणि त्रिपाठी ने स्व्यं सेविकाओं से कहा दुनिया सनातन को अपना रही है, भारतीय संस्कारों के आगे सिर झुकाती है, उसे अंगीकार कर रही है और हमारे समाज में लगातार गिरावट आ रही है। छात्राओं के हाथों में आगे चलकर एक परिवार की कमान होगी, उन्हे ऐसा समाज बनाना होगा जिसमे माता पिता को अपनी संतानों के कृत्य पर सिर न झुकाना पड़े। मॉडल प्राथमिक विद्यालय मुसहा के प्रधानाध्यापक रामसजन यादव ने छात्राओं से कहा मोबाइल का सीमित प्रयोग करें। यह जितना ज्ञानवर्धक है उससे ज्यादा विनाशक। उद्इेश्य सही होने चाहिये।

प्रबंधक डा. ए.के. मौर्य ने कहा शिविर की सार्थकता तब होगी जब छात्रायें यहां से मिली सीख को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। इससे पहले अतिथियों ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार गौतम ने शिविर के 7 दिनों में सम्पन्न् हुई गतिविधियों पर प्रकाश डाला। स्वयं सेविकाओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। शिविर में उत्कृष्ट योगदान देने वाली स्वयं सेविकाओं को उपहार देकर उनका हौसला बढ़ाया गया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर अनीता मौर्य ने सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। शिक्षिका शाहनुमा अंजुम ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया। इस अवसर पर महिला महाविद्यालय की डयरेक्टर श्रीमती नीलम मौर्य, श्रीमती श्रृंखला पाल, सुनील कुशवाहा, अखण्ड प्रताप पाल, राजीव कुमार व कृष्ण मोहन, सरवर अली वारसी आदि उपस्थित रहे।