Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

देश के विकास में आधी आबादी की अहम भूमिका-गीता साक्य

लखनऊ । अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में ‘‘महिला मुद्दों की बात गीता दीदी के साथ’’ कार्यक्रम का आयोजन जानकीपुरम स्थित किसान समुदाय केंद्र में रविवार को किया गया । कार्यक्रम में जहां महिलाओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर मुख्य अतिथि राज्य सभा सदस्य एवं भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष गीता साक्य ने उनसे बात की वहीं चेतना गीत और गेम एक्टिविटीज के माध्यम से भी नारी सशक्तीकरण का संदेश दिया गया । इस मौके पर निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें तीन सौ से अधिक लोगों ने अपने आंखों की जांच कराई। उन्हें निःशुल्क दवाएं भी दी गयीं । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि गीता साक्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश के विकास में आधी आबादी की भूमिका महत्वपूर्ण है ।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के हितों के लिए वह सदैव आगे खड़ी मिलेंगी। कार्यक्रम की आयोजक संस्था देसाई फाउंडेशन और सेफ सोसाइटी के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं को शैक्षणिक और आर्थिक तौर पर सशक्त बना कर ही उनके जीवन में बदलाव लाया जा सकता है । इस दिशा में स्वयंसेवी संस्थाएं अहम भूमिका निभा रही हैं । सरकार का जोर भी महिलाओं को सशक्त बनाना है और उन्हें स्वावलंबी बना कर समाज की मुख्य धारा में अग्रणी पंक्ति में खड़ा करना है । उन्होंने सेफ सोसाइटी संस्था से जुड़ कर उत्कृष्ट कार्य कर रही महिला आर्टिजन और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्मानित भी किया । सम्मानित होने वाली महिलाओं में मीना, काजल, लालती, सोनी और मुमताज प्रमुख तौर पर शामिल हैं ।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि वन स्टॉप सेंटर की प्रशासक अर्चना सिंह, पार्षद राजकुमारी मौर्या, जयपुरिया इंस्टीस्ट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की प्रोफेसर डॉ आभा दीक्षित ने भी महिलाओं से संवाद किया और उनको सक्षम बनाने के सरकारी व गैर सरकारी प्रयासों के बारे में जानकारी दी। मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों ने सेफ सोसाइटी संस्था की महिलाओं के साथ यात्रा, चुनौतियों और उपलब्धियों पर आधारित पुस्तक का विमोचन भी किया ।

इस मौके पर ज्योति, निशा और मनीषा द्वारा नारी सशक्तिकरण के संबंध में गीत प्रस्तुत किया गया। दीपा, मीरा, ज्योति और समुदाय से जुड़ी महिलाओं की टीम ने आ चल के तुझे मैं ले के चलूं…समूह गीत के जरिये उपस्थित महिलाओं के बीच टीम भावना का संचार किया । विषय प्रवर्तन थिमेटिक लीड मीरा कार्की ने किया । सेफ सोसाइटी संस्था की प्रोग्राम मैनेजर विभा मिश्रा ने आए हुए अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम का समापन सभी महिलाओं द्वारा हवा में हौसलों की उड़ान प्रदर्शित करने वाला गुब्बारा छोड़ कर किया गया ।