Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

डा. वी.के. वर्मा को ‘ शव्द साधक’ सम्मान

बस्ती। होम्योपैथ के वरिष्ठ चिकित्सक, जिला आयुष चिकित्साधिकारी एवं अनेक शिक्षण संस्थाओं के प्रबन्धक, साहित्यकार डा. वी.के. वर्मा को उनके योगदान के लिये ‘ शव्द साधक’ सम्मान से सम्मानित किया गया।
दुर्गेश कुमार मिश्र स्मृति सम्मान से डा. वी.के. वर्मा को सम्मानित करते हुये वरिष्ठ साहित्यकार डा. राधेश्याम ‘बंधु’ ने कहा कि डा. वी.के. वर्मा की रचनाधर्मिता की निरन्तरता सराहनीय है। कोविड-19 काव्य संग्रह की रचनाकार उन्हें समय के विषम परिस्थिति को जीवन्त कर दिया है। साहित्य भूषण हरीलाल मिलन ने कहा कि डा. वी.के. वर्मा साहित्य साधक के साथ ही कुशल चिकित्सक है। उनकी रचना यात्रा में इसकी झलक मिलती है। वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. रामकृष्ण लाल ‘जगमग’ ने कहा कि पिछले 4 दशक से निरन्तर सामाजिक सरोकारों को ेलेकर सक्रिय डा. वी.के. वर्मा की 8 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है। तथागत बुद्ध पर उनका महाकाव्य प्रकाशन की प्रक्रिया में हैं। निश्चित रूप से यह महाकाव्य मील का पत्थर साबित होगा।
डा. वी.के. वर्मा ने कहा कि पुरस्कारों से और बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। चिकित्सा के साथ लेखन का अपना अलग आनन्द है।
डा. वी.के. वर्मा को उनके योगदान के लिये सम्मानित किये जाने पर श्याम प्रकाश शर्मा, वी.के. मिश्र, त्रिभुवन प्रसाद मिश्र, पेशकार मिश्र, पं. चन्द्रबली मिश्र, बटुकनाथ शुक्ल, विनोद उपाध्याय आदि ने प्रसन्नता व्यक्त किया है।