Monday, May 20, 2024
बस्ती मण्डल

राजन इंटरनेशनल एकेडमी में बसंत पंचमी का पर्व मनाया गया

बस्ती। बस्ती मण्डल के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान राजन इंटरनेशनल ऐकेडमी बस्ती में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर विद्यालय के निदेशक राकेश चतुर्वेदी द्वारा विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की विधिवत् पूजा-अर्चना की गयी।

पूजन कार्यक्रम विद्यालय के कार्यकारी निदेशक संजीव पाण्डेय एवं प्रधानाचार्य सानू एंटोनी एवं अन्य सभी शिक्षक-शिक्षिकाओ भी नेे मां सरस्वती का विधिवत पूजन-अर्चन किया।

इस अवसर पर निदेशक राकेश चतुर्वेदी ने बसंत पंचमी के महत्व को रेखांकित करते हुए इसकी उपादेयता पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि हर वर्ष माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बसंत पंचमी का त्योहार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

कार्यकारी निदेशक संजीव पाण्डेय ने कहा कि ऐसी मान्यता है कि माघ माह की पंचमी तिथि को मां सरस्वती प्रकट हुई थीं। बसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्वती की विशेष रूप से पूजा-आराधना होती है।

प्रधानाचार्य सानू एंटोनी ने कहा कि मां सरस्वती को संगीत, कला, वाणी, विद्या और ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी माना गया है। मान्यता है कि इस दिन विद्या आरंभ करने से ज्ञान में वृद्धि होती है।

कार्यक्रम में एकेडमी की शिक्षक शिक्षिकाओ सांस्क्रतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।कार्यक्रम के अंत मे मां सरस्वती की आरती की गई तथा प्रसाद वितरण भी किया गया। इस अवसर पर कई अभिभावक एवं गणमान्य मौजूद रहे अनेक अभिभावक भी उपस्थित रहे।