Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

सरस्वती पूजा के साथ सूर्या एकेडमी में धूमधाम से मना बसंत पंचमी का पर्व

संतकबीरनगर। जिले के जिला मुख्यालय पर स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल खलीलाबाद में ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती का विधि-विधान व मंत्रोच्चार के साथ पूजन-अर्चन कर बसंत-पंचमी पर्व मनाया गया। बसंत पंचमी के पावन पर्व पर एकेडमी के प्रबंध निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने प्रिंसिपल रविनेश श्रीवास्तव, शुभी देवी डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ चिंतामणि उपाध्याय और एकेडमी के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं और छात्र छात्राओं के साथ माता सरस्वती की विधिवत पूजा अर्चना कर बसंत पंचमी पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाया। प्रबंध निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, प्रबंध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने शिक्षक शिक्षिकाओं और एकेडमी के बच्चों साथ मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्जन कर उनका पूजन किया। इस अवसर पर डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही विद्या की देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था इसलिए बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा आयोजित की जाती है। उन्होंने कहा कि इंसान की तरक्की में साधना का अहम योगदान होता है। बसंत पंचमी के अवसर पर सभी को मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए और सुख शान्ति के लिए प्रार्थना करना चाहिए।
प्रबन्ध निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को विद्या और बुद्धि की देवी मां सरस्वती की उपासना की जाती है। इसी उपासना के पर्व को बसंत पंचमी कहते है, इसके अलावा संगीत कला और आध्यात्म का आर्शिवाद भी इस काल में लिया जा सकता है। प्रबंध निदेशक डॉ उदय ने सभी छात्र-छात्रों से अनुशासन के प्रति जागरूक रहने की जरूरत पर भी बल दिया।
इस अवसर पर प्रिंसिपल रविनेश श्रीवास्तव, डा. चिंता मणि उपाध्याय, घनश्याम त्रिपाठी, आशुतोष पांडेय, नितेश त्रिवेदी आदि लोग मौजूद रहें।