Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

विधायक महेन्द्रनाथ ने सदन में उठाया ढाढी, दुसाध जाति के जाति प्रमाण जारी न किये जाने का मुद्दा

बस्ती। सदर विधायक महेन्द्रनाथ यादव द्वारा बजट सत्र के दौरान जनहित के सवालों को उठाने का सिलसिला गुरूवार को भी जारी रहा। अतारांकित प्रश्न के द्वारा पूंछा कि क्या मुख्यमंत्री बतायेंगे कि प्रदेश में ढाढी जाति दुसाध जाति की उप जाति के अर्न्तगत चिन्हित है। यदि हां तो क्या बस्ती, गोण्डा, देवी पाटन मण्डल में इन जातियों के व्यक्तियों को जाति प्रमाण-पत्र जारी नहीं किया जा रहा है। यदि हां तो कारण क्या है।
सदर विधायक महेन्द्रनाथ यादव के प्रश्न के उत्तर में राज्य मंत्री असीम अरूण ने लिखित उत्तर में बताया कि भारत सरकार के राज पत्र अनुसूचित जातियां एवं अनुसूचित जन जातियां आदेश (संशोधन अधिनियम 1976 में उ.प्र. की अनुसूची क्रमांक 33 पर दुसाध जाति अनुसूचित जाति की सूची में सूचीबद्ध है। शासनादेश में ढाढी जाति का उल्लेख दुसाध अनुसूचित जाति की उप जाति के रूप में अंकित नहीं है।
सदर विधायक महेन्द्रनाथ यादव के प्रतिनिधि शैलेन्द्र कुमार दूबे ने यहां जारी विज्ञप्ति के माध्यम से उक्त जानकारी दी है। कहा कि विधायक द्वारा जनहित में अनेक सवाल निरन्तर उठाये जा रहे हैं किन्तु प्रदेश की भाजपा सरकार समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर नही है।