Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

Ayodhya किन्नर “कशिश” श्रीराम नगरी में गाइड की भूमिका में खुद को करेंगी स्थापित

बस्ती। इंदिरा चैरिटेबल सोसाइटी द्वारा हुनरमंद किन्नर कार्यक्रम एक नया इतिहास लिखने को तैयार है । किन्नर कशिश भगवान राम के दर्शन लिए अयोध्या आने वाले पर्यटकों लिए गाइड की भूमिका निभाएंगी।

सोसाइटी के कार्यकारी अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने बताया किन्नर कशिश ने गाइड बनने की इक्षा व्यक्त की है इस दिशा में उन्हें ट्रेनिंग दिया जा रहा है। इंग्लिश स्पीकिंग के साथ भगवान श्री राम एवं अयोध्या से जुड़ी हर छोटी बड़ी ऐतिहासिक जानकरी उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा किन्नर कशिश अपने समाज के लिए रोल मॉडल बनेंगी और सम्मानजनक तरीके से जीवन यापन ने के लिए लोगों को प्रेरित भी करेंगी।

किन्नर कशिश ने कहा कि संसार में कोई काम असंभव नही होता केवल आत्मविश्वास एवं तीव्र इक्षा शक्ति एवं लगन की जरूरत होती है यह महाराष्ट्र की रहने वाली हैं। कशिश ने बताया कि उनकी पढ़ाई महाराष्ट्र विश्वविद्यालय में हुई है। जब परिवार के लोगों ने नकार दिया तो अपनी गुरु मुमताज के पास बस्ती जनपद में चली आई। कशिश गुरु के निर्देशन में उनके साथ रहकर यजमानों के घर जाकर मंगलाचरण करती हैं।

कशिश ने कहा कि इन्दिरा चैरिटेबल सोसाइटी के सीईओ ने उनके भीतर के आत्मविश्वास को बढ़ाया और छह लोगों की टीम के साथ ऑनलाइन पंजीकरण कराया। कशिश ने बताया कि अयोध्या में राम के चरणों में रहकर उनके इतिहास और उनसे जुड़ी धार्मिक विरासत को बताने का सौभाग्य मुझे मिल रहा है। यह मेरे किसी जन्म का तप और सौभाग्य रहा होगा। मेरी पहचान एक प्रशिक्षित गाइड के रूप में होगी तो लोगों नजरिया बदलेगा साथ ही देश विदेश एक बेहतर संदेश जाएगा।