Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

जीवीएम में युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी की 161वी जयंती मनाई गई

बस्ती। जी.वी.एम. कान्वेंट स्कूल में आज 12 जनवरी युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी की 161वी जयंती को युवा दिवस के रूप में बड़े ही उमंग एवं हर्षोल्लाह के साथ मनाया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रबंधक श्री संतोष सिंह एवं प्रधानाचार्य श्रीमती विजयलक्ष्मी सिंह जी ने स्वामी विवेकानन्द जी चित्र पर माल्यार्पण करके किया। माल्यार्पण करने के पश्चात बच्चों को संबोधित करते हुए श्री संतोष सिंह जी ने कहा हमे स्वामी जी के बताए हुए सत मार्ग पर चल कर आप छात्र अपने जीवन को समृद्धि और सशक्त बना सकते है ,साथ ही साथ आप ने शिकागो में आयोजित विशाल धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानन्द जी के द्वारा दिए भाषण के बारे में बताया कि किस तरह स्वामी जी ने विश्व पटल पर भारत को छवि को निखारा था, आप ने बताया कि ये वो समय था जब दुनिया भारत को हीन नजर से देखती थी उस समय विवेकानंद जी ने भारत के विचार विश्व पटल पर रखे जिसका परिणाम यह हुआ की भारत को लोग ज्ञान के सागर के रूप में देखने लगे।
साथ ही साथ आप ने विद्यालय के छात्रों को उनके जैसा बनने की प्रेरणा दी ।
इस कार्यक्रम के उपलक्ष्य में कक्षा 3 के छात्र अनंत सिंह ने स्वामी जी के रूप में को धारण कर उनका अभिनय प्रस्तुत किया । साथ ही साथ कक्षा 9वी की छात्रा स्रेयांशी ने स्वामी विवेकानन्द जी के बारे में अपना भाषण प्रस्तुत किया।
इस कार्यक्रम का संचालन क्लास 9वी की छात्रा शिविका श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर राकेश, राजेश, सुधांशु, विजय गुप्ता,मिराज, गिरीश, मधुरम, पुनीत,उपेंद्र, तिलकराम ,अनन्या,निगहत, रुबीना, सबनम ,दिव्या,अनीता,रागिनी, हिना, मंजू,ममता,नीलम,शीतल, नमरा,रिचा, निधि,रीता, वंदना,श्रुति मीनाक्षी,आदि शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहे ।