Thursday, June 6, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मंदिर रामबाग में चल रही प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला सम्पन्न।

बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के तत्वावधान में चार दिवसीय प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला का समापन हो गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित कर और पुष्पार्चन से हुआ। ज्ञात हो कि प्रश्नपत्र निर्माण कार्यशाला का आज अंतिम दिवस था, आज सभी प्रश्नपत्रों का निर्माण संपन्न हो गया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में भारतीय शिक्षा समिति काशी प्रांत के प्रदेश निरीक्षक श्री शेषधर द्विवेदी ने कहा कि आप सब के प्रयास से यह कार्यशाला संपन्न हुई, जो सभी के सहभागिता के बिना असंभव थी। उन्होंने कहा कि आपके परिश्रम से बच्चों का भविष्य बनता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व से चली आ रही शिक्षा व्यवस्था की खूबियों को विकसित करते हुए भी इस शिक्षा नीति ने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में अनेक नए तत्व जोड़े हैं। नवोन्मेष, रचनात्मकता, लचीलापन, गतिशीलता एवं अपने समाज एवं वैश्विक जगत से संवाद को इसने कोर्स, करिकुलम एवं तकनीकी ढांचे में मूल आत्मा के रूप में प्रस्तावित किया है। भारतीय शिक्षा में शोध के महत्व को इस नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने महत्वपूर्ण ढंग से प्रतिपादित करते हुए इसके लिए कार्य योजना एवं संस्थागत ढांचा भी सुझाया है।

कार्यशाला में विभिन्न जनपदों से आये प्राश्निक बंधुओं ने सीबीएसई द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप परीक्षाओं हेतु सभी मुख्य विषयों सहित अन्य सहायक विषयों के प्रश्न पत्र भी तैयार किये। आभार ज्ञापन गोरक्ष प्रान्त के प्रदेश निरीक्षक मा. राम सिंह जी ने किया।

समापन दिवस पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने आये सभी प्राश्निक बंधुओं को उपहार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में शिशु शिक्षा समिति गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक मा. राम सिंह जी, बलिया संभाग के संभाग निरीक्षक मा. कन्हैया चौबे जी और साथ ही विभिन्न विद्यालयों से आए प्रधानाचार्य बंधुओं की गरिमामयी उपस्थिति रही।