Tuesday, May 7, 2024
बस्ती मण्डल

पुस्तक मेले में बच्चों के एक हाथ में रामायण तो दूसरे में भागवत गीता की चित्र पुस्तकें दिखीं

बस्ती: टाउन क्लब में चल रहे सात दिवसीय पुस्तक मेले में आए बच्चे फिक्शन, नॉन फिक्शन, आत्मकथा, जीवन, अध्यात्म हर तरह की पुस्तकें खरीद रहे हैं। बुधवार को यहां पहुचीं राजकीय कन्या इंटर कालेज की छात्राओं के हाथों में दूसरी पुस्तकों के साथ ही महाभारत, रामायण, भागवत गीता की चित्र पुस्तकें भी दिखीं।

बच्चों ने चिल्ड्रन कॉर्नर में चित्रकला प्रतियोगिता के जरिये अपनी कल्पना को नए आयाम देते हुए रंग भरे। इसके अलावा बच्चों नें कहानी लेखन प्रतियोगिता में विज्ञान कथाएँ लिखीं। इससे पहले लेखक धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय ने विद्यार्थियों को चंद्रयान-3 अभियान की जानकारी देते हुए साइंस फिक्शन राइटिंग के टिप्स दिए। इस कॉर्नर में बच्चों को लेखक बनने के गुर सिखाए जा रहे हैं। उन्होंने बच्चों को लेखन से जुड़ी बारीकियों को समझाया।

भृगुनाथ तिवारी ने बच्चों को फाईव-सी सूत्र कंटेंट, क्वालिटी, कनेक्टिविटी, क्रिएटिविटी, कॉन्फिडेंस के माध्यम से लेखन करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा की किसी कहानी को रोचक कैसे बनाया जाए उस पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि कहानी लिखने के लिए हमें अपनी कल्पना शक्ति को उड़ान देनी होगी। योग से संवारें जीवन बुधवार को बस्ती पुस्तक मेले के बाल मंडप का आरंभ योग सत्र से हुआ।

योगाचार्य सन्नो दुबे ने बच्चों को योग के लाभ बताते हुए उन्हें योगाभ्यास कराया। योग के विभिन्न लाभों को समझाते हुए स्वस्थ जीवन के लिए योग के महत्व को समझाया। डॉ नवीन सिंह नें साथ विद्यार्थियों ने ध्यान मुद्रा में बैठकर ओमकार के जाप से योगसत्र का आरंभ किया। योगासत्र में बच्चों ने अनुलोम-विलोम, कपालभात्ति आदि विभिन्न प्राणायाम किए।

गरुणध्वज पाण्डेय नें कहा की योग, आयुर्वेद, स्वास्थ्य विषयों की पुस्तकें हमारे जीवन में अहम योगदान देती हैं। चित्र प्रतियोगिता के माध्यम से कुआनों नदी के सफाई का संदेश देते चित्र प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भारत की नदियां थीम के साथ, छात्रों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम कलात्मक अभिव्यक्ति और पर्यावरण जागरूकता दोनों को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिता आयोजित किया गया। युवा विकास समिति द्वारा नेशनल बुक ट्रस्ट के सहयोग से लगाये पुस्तक मेले के चौथे दिन बाल मंडप में बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। पुस्तकों के प्रति उनका प्रेम और सीखने की ललक उन्हें पुस्तक मेले में आकर्षित कर लाई। युवा संपादक के कॉर्नर में बृहस्पति कुमार पाण्डेय विद्यार्थियों को समाचार लेखन की कला सिखाई।

इस दौरान अमित शुक्ल, नीलम मिश्र,सरिता शुक्ल,विशाल पाण्डेय, भृगुनाथ त्रिपाठी, माधुरी,सन्नो दुबे, डॉ. वी. के श्रीवास्तव, राम मूर्ति मिश्र, डॉ नरेंद्र कुमार तिवारी, अरुण कुमार, अनुराग श्रीवास्तव, सहित अनेकों लोग मौजूद रहे।