Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

साहबजादों का बलिदान हम सभी के लिए अनुकरणीय – सांसद हरीश द्विवेदी

बस्ती जिले में मंगलवार को भाजपा ने वीर बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर दसवें सिक्ख गुरु गोविन्द सिंह के पुत्रों ( साहिबजादों) बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के स्मृति में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सिख समाज के प्रचारक हर्षदीप सिंह ने विस्तार से चर्चा किया। कार्यक्रम संयोजक राघवेंद्र सिंह, सह संयोजक राजन ठाकुर और आकाश ने जनपद के 26 स्थानों पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसके लिए अलग अलग मंडलो के संयोजक नियुक्त किये गए।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि 26 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीर बाल दिवस घोषित किया है। यह कार्यक्रम सिक्खों के दसवें गुरू गोविन्द सिंह के पुत्रों ( साहिबजादों ) बाबा जोरावर सिंह जिनकी उम्र मात्र सात वर्ष थी और बाबा फतेह सिंह जिनकी उम्र मात्र पांच वर्ष थी के अदम्य साहस, शौर्य और धर्म व देश के स्वाभिमान की रक्षा के लिए उनके बलिदान की स्मृति में आयोजित किया गया है। सिक्ख गुरू गोविन्द सिंह के चार पुत्रों ( साहिबजादों ) में से बाबा अजीत सिंह और बाबा बाबा जुझार सिंह ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए अत्याचारी मुगल आक्रान्ताओं के विरूद्ध युद्ध करते हुए वीर गति प्राप्त किया।
जिलाध्यक्ष विवेकानन्द मिश्र ने कहाँ धर्म के लिए खुद को बलिदान कर दिया, लेकिन बर्बर मुगलों के सामने घुटने नहीं टेके।
गुरु गोविंद सिंह के बेटों फतेह सिंह और जोरावर सिंह को मुगलिया फौज के सेनापति वजीर खान ने दीवार में जिंदा चुनवा दिया था, लेकिन उनके मुँह से उफ तक नहीं निकली।
इस मौके पर कुलदीप सिंह सचदेवा, हरि सिंह, प्रीतम सिंह, दिलप्रीत सिंह, दिलजोत सिंह, देवजोत सिंह, इंद्रपाल सिंह, साहिब सिंह, चिंटूसिंह, रविंद्र सिंह, जोगेंद्र सिंह, हरभजन सिंह, जगबीर सिंह आदि मौजूद रहे।