Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

जलवायु परिवर्तन पर सेमिनार में व्यापक विमर्श

बस्ती। बुधवार को सुमन ग्रामीण विकास सेवा संस्थान सिद्धार्थनगर द्वारा जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर सेमिनार का आयोजन किया गया। वक्ताआंें ने जलवायु परिवर्तन से होने वाले नुकसान पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये पर्यावरण रक्षा पर जोर दिया।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से संतकबीर नगर जनपद के एस. एस. चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल सिहटिकर बघौली में आयोजित एक दिवसीय सेमिनार को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि डा. शिवराम गुप्ता ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का कृषि के साथ ही जीवन के सभी क्षेत्रों में प्रभाव पड़ रहा है। डा. आरबी गुप्ता ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव एवं समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है, कृषि के फैसले मुख्यतः मौसम पर निर्भर है और जलवायु परिवर्तन के होने वाले मौसमी बदलाव पर इसका बहुत असर पड़ता है कृषि के उत्पादन पूरी तरह जलवायु पर आश्रित होती है। जलवायु परिवर्तन की मुख्य वजह ग्रीन हाउस गैस जैसे मेथेन कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रस ऑक्साइड की मात्रा में वृद्धि है । डा. रविन्द्र कुमार यादव ने कहा कि किसानों के लिए बनाई गई जलवायु स्मार्ट कृषि राष्ट्रीय स्तर की परियोजना है जो की चुनौती खाद्य सुरक्षा के लिए है। डॉ. जय मंगल उपाध्याय ने कहा कि जलवायु के प्रभाव से भारत के उत्तर पश्चिम में सूखा मध्य उत्तरी क्षेत्र में गर्म लहरों की वातावरण एवं तीव्रता से वृद्धि परिवर्तन भारत में बाढ़ पूर्वी क्षेत्र में चक्रवात है। संस्था के प्रबंधक मनोज कुमार श्रीवास्तव ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने हेतु कुछ विशेष सशक्त अनुकूलन रखने, वृक्षारोपण पर जोर दिया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने जलवायु परिवर्तन से सम्बंधित चार्ट आदि प्रस्तुत किया। उन्हें प्रमाण-पत्र, मेडल देकर पुरस्कृत किया गया।
सामाजिक कार्यकर्ता जय प्रकाश यादव, लतीफ अंसारी, रविन्द्र यादव, अरविन्द कुमार, प्रभाकर आदि ने ग्लोबल वार्मिंग के खतरों पर विस्तार से चर्चा करते हुये पर्यावरण संतुलन पर जोर दिया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र- छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण पर सुन्दर नाटक की प्रस्तुती किया जिसे खूब सराहा गया। सेमिनार में मुख्य रूप से रेनू, सक्षम, पुष्पा, मंगल, सुरेश, विकास, काजू, सुरेन्द्र, पवन कुमार, अंकित कुमार, शीतल, राम भवन, काजल कुमारी, नव्या आनन्द कुमार प्रभाकर साह, मनोज कुमार श्रीवास्तव के साथ ही बडी संख्या में लोग उपस्थित रहे।