Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

मूर्ति विर्सजन के दौरान डांस करने को लेकर हुआ विवाद, एक की मौत और दर्जन से ज्यादा हुए घायल

बनकटी, बस्ती(वकील अहमद सिद्दीकी) लालगंज पुलिस चौकी से मात्र 500 मीटर की दूरी पर लालगंज बाज़ार के निकट कुआनाे नदी के पक्के पुल पर हर वर्ष नव रात्रि के बाद से शरद पूर्णिमा के दिन तक ग्रामीण क्षेत्रों की अधिकतर दुर्गा प्रतिमाओ का विसर्जन होता रहता है। शनिवार के दोपहर बाद से देर रात तक क्षेत्र की लगभग एक दर्जन से ज्यादा दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन विना लाईट व अपर्याप्त पुलिस बल के द्वारा जैसे तैसे कराया गया। कस्बे के निकट कुआंनो नदी के पक्के पुल पर शनिवार की रात लगभग नौ बजे मूर्ति विसर्जन के दौरान डांस करने को लेकर दो पक्षों में हुआ विवाद। जिसको लेकर दो गांव के लोगों में हुई मारपीट, एक की मौत और दर्जनों से अधिक घायल।

शनिवार पूर्णिमा के दिन कुछ श्रद्धालुओ द्वारा लालगंज कस्बे के निकट पक्के पुल से स्थानीय पुलिस के देख रेख में मूर्ति विर्सजन किया जा रहा था।कि इसी बीच रात करीब नौ बजे नेवारी केवटहिया पुरवा की मंशाराम निषाद द्वारा बैठाई गई मूर्ति और शोभनपार भरपुरवा गांव के ओरीलाल पुत्र रामफेर के द्वारा स्थापित मूर्ति विसर्जन करने आए हुए, श्रद्धालुओ से डांस को लेकर कुछ विवाद हो गया।मौके पर मौजूद स्थानीय पुलिस ने दोनों पक्ष के लोगों को समझा बुझा कर वहा से वापस भेज दिया।लेकिन मूर्ति विर्सजन के पश्चात घर आते समय लालगंज मुंडेरवा मार्ग के गौराधुंधा तिराहे पर घात लगाकर बैठे केवटहिया गांव के लोगों ने रात 9.30 बजे भरपुरवा गांव के लोगों से भरी ट्रैक्टर ट्राली को रोकवा कर उस पर सवार श्रद्धालुओ को लाठी,डंडा,ईट,पत्थर से मारना शुरू कर दिया।जिससे दर्जनों से अधिक लोगों को चोटे आई।घायलों में रिंकू पुत्र राम शब्द,हीरालाल पुत्र रामदीन,कुलदीप पुत्र मंगरु,दरोगा पुत्र बहादुर,बाटला पुत्र बुद्धू,हरिश्चंद्र पुत्र बाबूराम, सत्यम पुत्र बुद्धू,शिवा पुत्र बाबूलाल,नेबूलाल पुत्र हरीराम,श्याम सुंदर पुत्र बुद्धू,गोविंद पुत्र रामउजागिर,प्रेमचंद पुत्र बुद्धू को चोटे आई। कुलदीप पुत्र मंगरु की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिसमे से रिंकू पुत्र राम शब्द की हालत गंभीर देख डॉक्टर ने जिला अस्पताल बस्ती से रिंकू को गोरखपुर मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया। गोरखपुर मेडिकल कालेज के डाक्टर ने भी हालत गंभीर देख लखनऊ मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। लखनऊ ले जाते समय हरैया टोल प्लाजा के पास पहुंचे ही थे कि रिंकू की मौत हो गई। और घायलों का इलाज जिला अस्पताल बस्ती में चल रहा है।
इस सन्दर्भ में थानाध्यक्ष लालगंज जितेन्द्र सिंह से पूछे जाने पर उन्होंने ने बताया जानकारी होते ही दोनों पक्ष से दोषी आठ लोगो खिलाफ कार्यवाही कर न्यायालय भेज दिया गया है।