Thursday, June 6, 2024
बस्ती मण्डल

गणित और हिन्दी में दक्षता के लिये हुई परीक्षा

बस्ती। हरैया विकासखण्ड के परिषदीय विद्यालयों में शुक्रवार को प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह छात्र-छात्राओं ने नैट यानि निपुण एसेसमेंट टेस्ट दिया। दो दिवसीय परीक्षा के पहले दिन शुक्रवार को कक्षा एक से तीन तक के परीक्षार्थी शामिल हुए। शनिवार को कक्षा चार से लेकर कक्षा आठ की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
खण्ड शिक्षा अधिकरी हर्रैया बड़कऊ वर्मा ने बताया कि इस परीक्षा की शुचिता के साथ नकलविहीन कराने के लिए अधिकारियों का सचल दल तथा विद्यालय पर दूसरे स्कूल के शिक्षक ने पर्यवेक्षक के रूप में निरीक्षण किया। इसके बाद सरल एप पर ओएमआर शीट को अपलोड किया गया। इसके अलावा एसआरजी व एआरपी और डायट की टीम ने परीक्षा के दौरान विद्यालयों की जांच की है। कक्षा एक से तीन तक के बच्चों भाषा और गणित में निपुण लक्ष्य का आंकलन हुआ है। जनपद स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग के लिए कन्ट्रोल रूम से निगरानी की गई है। राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा की तरफ से परीक्षा फल घोषित किया जाएगा।
एआरपी गिरिजेश बहादुर सिंह ने बताया कि परीक्षा खत्म होने के उपरांत विद्यालय में तैनात पर्यवेक्षकों द्वारा उपस्थित संबंधी पूरी रिपोर्ट लिखित रूप से एआरपी उमेश सिंह, सन्दीप सिंह, सुनील बौद्ध के पास जमा कराई गई है। प्राथमिक विद्यालय कुचेला में पर्यवेक्षक के रूप में तैनात शिक्षक रवीश कुमार मिश्र ने बताया कि परीक्षा के उपरांत ओएमआर स्कैनिंग में थोड़ी समस्या हो रही थी लेकिन बाद में ऐप सही चलने लगा तो स्कैन हो गया।