Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

विद्यार्थियों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाते हैँ शिक्षक-शिखा चतुर्वेदी

बस्ती। सोमवार को राजन इंटरनेशनल एकेडमी में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यकारी निदेशक संजीव पांडे की अध्यक्षता में शिक्षक दिवस के अवसर पर बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। कार्यक्रम की शुरुआत एमडी शिखा चतुर्वेदी द्वारा ज्ञान की देवी मां सरस्वती के चित्र के आगे दीप प्रज्ज्वलित कर व महान शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एवं पूर्वांचल में शिक्षा की अलग जगाने वाले पंडित सूर्य नारायण चतुर्वेदी के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई। इस दौरान विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों की प्रस्तुति, नृत्य-संगीत एवं नाटक के माध्यम से की गई।
कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने अपने शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को उपहार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विद्यालय की एमडी शिखा चतुर्वेदी ने भारतीय समाज में शिक्षकों के परंपरागत महत्व को इंगित करते हुए बताया कि शिक्षक समाज के वे दीपक है जो सदैव ही पूरे समाज को छात्र-छात्राओं के माध्यम से प्रकाशित करते रहते हैं। उन्होंने कहा एक शिक्षक जीवन भर के लिए एक बच्चे की आत्मा को पोषण देता है, एक शिक्षक अतीत प्रस्तुत करता है, वर्तमान को प्रकट करता है, और भविष्य बनाता है। रचनात्मक अभिव्यक्ति और ज्ञान में खुशी जगाना यह शिक्षक की सर्वोच्च कला है।
कार्यकारी निदेशक संजीव पांडे ने कहा कि शिक्षक समाज के शिल्पकार हैं, जो उन्नत समाज का निर्माण करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी-जीवन में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु सदैव तत्पर रहना ही शिक्षक का मुख्य ध्येय होना चाहिए।
प्रिंसिपल शानू एंटोनी बताया जब डॉ. राधाकृष्णन ने वर्ष 1962 से 1967 तक भारत के राष्ट्रपति के रुप में कार्य किया, तो उनके छात्रों और दोस्तों ने उन्हें पांच सितम्बर को अपना जन्मदिन मनाने को कहा। लेकिन डॉ. राधाकृष्णन ने कहा कि अगर इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है तो उन्हें और ज्यादा खुशी होगी।

इस दौरान शिक्षा बरनवाल, प्रमिला शुक्ला, रेखा श्रीवास्तव, प्रभा त्रिपाठी, निशु उपाध्याय, पुनीता पाण्डेय, शालिनी श्रीवास्तव, रूपा, माया शुक्ला, ज्योति, अरुण, शहनाज़, साक्षी मिश्रा, साक्षी कसौधन, अंकिता पाण्डेय, प्रतीक्षा पटेल, शुभम पटेल, रिया दूबे, अर्चना पटेल, श्वेता, शारिक खान, गोपाल, किरन सिबस्टन, अर्चना द्विवेदी, सुमन दूबे, आकृति पाण्डेय, पूनम, शालिनी, आक्षी, संगीता, जेरीन, मनीषा गुप्ता, मीज़ना, प्रगति खबास, अभिरामी, सुष्मिता मन्ना, अभिषेक पटेल, नलिन, पूजा तमांग, वैभव पाण्डेय, अमित मिश्रा, सौरभ पाण्डेय, जीत यदुवंश, मनीष मिश्रा, रामस्वरूप यादव अखिलेश, मोहम्मद अजीम, अरुण बहादुर श्रीवास्तव, प्रवीण मिश्रा, राम निरंजन गुप्ता आदि रहे।