Sunday, May 5, 2024
दिल्ली

हरियाणा की वरिष्ठ महिला पत्रकार इंदु बंसल बीएसपीएस की राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त

– 13 अक्तूबर को (बैंगलोर) कर्नाटक में होगा संघ का राष्ट्रीय सम्मेलन

20 अगस्त 2023, हरिद्वार (ब्यूरो) लोकतंत्र के सब से बड़े व मजबूत पत्रकार संघठन भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की महत्त्वपूर्ण बैठक हरिद्वार के जयराम आश्रम में संपण हुई। बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के विस्तार एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी
के पुनर्गठन का प्रस्ताव संगठन के संस्थापक व महासचिव शाहनवाज़ हसन द्वारा रखा गया, जिस पर उपस्थित सभी राज्य इकाइयों ने सर्वसम्मति से अपनी सहमति प्रदान की। नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ पत्रकार अशोक पाण्डे, उपाध्यक्ष श्रीमती आर चंद्रिका एवं राघवेंद्र मिश्रा, महासचिव शाहनवाज़ हसन, सचिव पद के लिए गिरिधर शर्मा, डॉ नवीन आनंद जोशी, नितिन चौबे, चंदन मिश्र , घनश्याम बागी एवं धर्मेंद्र मिश्रा को शामिल किया गया। संयुक्त सचिव के पद पर विष्णु शंकर उपाध्याय, इंद्रजीत सिंह मग्गो, शीबू निगम, थंगामणि, संजय पांडेय, अवधेश कुमार चौधरी एवं नवीन पाण्डेय को शामिल किया गया है। *राष्ट्रीय प्रवक्ता पद पर हरियाणा की वरिष्ठ महिला पत्रकार व राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य इंदु बंसल को नामित किया गया है।* राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्यों में देश- प्रदेश के पत्रकारों अजय कुमार, नीरज कुमार, सागर सूरज, संजीव जयसवाल, प्रवीन फिलिप, काधीरावण, परम्मा सिवम, नवीन बंसल, हमिंद्र सिंह नागपाल, अमरनाथ, श्रीकांत कार्तिकर, महेंद्र शर्मा, रेखा पटेल, अरुण सक्सेना, सुखनंदन बंजारा, गंगेश द्विवेदी, देवेन्द्र सिंह को शामिल किया गया है।

-राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अहम मुद्दे व मांग–*

*- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग -* राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने बिहार के अररिया जिला के पत्रकार विमल कुमार यादव की हत्या की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए हत्यारों की अविलंब गिरफ्तारी, परिजनों को 25 लाख रुपए मुआवजा एवं सरकारी नौकरी की मांग बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की गई है। बीएसपीस की बिहार इकाई को निर्देशित किया गया है इस हत्याकांड में न्याय मिलने तक संगठन परिजनों को हर संभव सहायता प्रदान करे।

– उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कुछ चापलूस अधिकारीयों के वरगलाने पर पत्रकारों के ऊपर नकेल कसने की अधिसूचना को तत्काल रद्द करने की मांग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की गई है।

*- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मांग

राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने पंजाब में पत्रकारों के विरुद्ध दर्ज किए जा रहे झूठे मुकदमों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए आम आदमी पार्टी के संयोजक दिल्ली के मुख्य्मंत्री अरविंद केजरीवाल से संज्ञान लेते हुए पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग की है।

केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से मांग

राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री से डिजिटल मीडिया एक्ट में संशोधन करते हुए न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल के लिए मान्यता का प्रावधान जल्द करने की मांग की है।
राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से मध्यम एवं छोटे समाचार पत्रों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा विज्ञापन नीति में बदलाव पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया है।

 -केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख माण्डवीया से मांग

* राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने केंद्रीय स्वास्थ मंत्री से देश भर के पत्रकारों एवं उनके परिजनों के लिए बंगाल राज्य के तर्ज पर हेल्थ कार्ड बनाने की मांग की है।

*-पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर माननीय राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से जल्द मिलेगी राष्ट्रीय कार्यकारिणी-* राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने पत्रकार सुरक्षा कानून देश भर में लागू करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मिलकर ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया है।।

– संघ के सभी सदस्यों का होगा 5 लाख रुपये का बीमा

राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने अपने सभी सदस्यों के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कराने का निर्णय लिया है। फिलहाल बीएसपीएस की झारखंड राज्य इकाई द्वारा बीमा का प्रावधान किया जा रहा है।

*-13 अक्टूबर को कर्नाटक में होगा राष्ट्रीय सम्मेलन राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने अगला राष्ट्रीय सम्मेलन कर्नाटक राज्य में आयोजित करने के प्रस्ताव पर स्वीकृति देते हुए 13 अक्टूबर 2023 को बैंगलोर में करने का निर्णय लिया गया है, इस सम्मेलन में कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी शामिल होंगे।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को सहयोग व आशिर्वाद देने के लिए भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत रविन्द्र पुरी, जयराम आश्रम के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी,पूर्व कैबिनेट मंत्री और हरिद्वार के नगर विधायक मदन कौशिक व विधायक प्रतिनिधि डॉ विशाल गर्ग, गंगा सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गौतम सहित देश- प्रदेश से आये सभी पत्रकारों का आभार जताया।