Thursday, June 6, 2024
उत्तर प्रदेश

8 अगस्त को उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल रहेंगे बंद

लखनऊ। आजमगढ़ के चिल्ड्रंस गर्ल्स स्कूल में हुई घटना की निष्पक्ष जांच कराये बिना ही विद्यालय की प्रधानाचार्या एवं शिक्षक की हुई गिरफ्तारी के विरोध में उत्तर प्रदेश के सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के सभी स्कूल 8 अगस्त को बंद रहेंगे। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष डॉ. अतुल कुमार ने दी। डॉ. अतुल कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी विद्यालयों के द्वारा यह सांकेतिक विरोध प्रदर्शन इसलिए किया जा रहा है कि छात्रा के आत्महत्या प्रकरण की सही से जाँच की जाये और जाँच के बाद अगर विद्यालय की प्रधानाचार्या एवं शिक्षक दोषी पाये जाते हैं तभी उनके खिलाफ कार्यवाही अवश्य की जाये, किन्तु बिना जाँच किये हुए उनकी गिरफ्तारी न्यायोचित नहीं है।

डॉ. अतुल कुमार ने कहा कि छात्रा के पास से मोबाइल मिलने पर उसके द्वारा अपने माँ-बाप के डर से उठाये गये इस कदम के लिए स्कूल को गलत नहीं ठहराया जा सकता है। अगर स्कूल में मोबाइल ले जाना मना था तो ऐसे में छात्रा मोबाइल लेकर स्कूल कैसे आ रही थी। ऐसे में अगर इसी तरफ से छात्रों द्वारा उठाये जाने वाले इस तरह के कदम की जिम्मेदारी सीधे स्कूल पर डाली जाती रहेगी तो स्कूलों का संचालन कैसे हो पायेगा?

डॉ. अतुल कुमार ने कहा कि वे सरकार ने अनुरोध करते हैं कि इस प्रकरण के लिए एक उच्च स्तरीय जाँच कराई जाये और उस जाँच रिपोर्ट आने के बाद ही संबंधित दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही की जाये।