Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मन्दिर रामबाग में प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला का उद्घाटन।

-16 जुलाई तक चलेगी कार्यशाला

बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग-बस्ती में आज विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र द्वारा आयोजित प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला का उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित कर और पुष्पार्चन से हुआ। मंच पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बस्ती के जिला प्रचारक मा. अभय जी, विद्या भारती गोरक्ष प्रान्त के मंत्री मा. राम नाथ गुप्त जी, गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक मा. राम सिंह जी, काशी प्रांत के प्रदेश निरीक्षक मा. शेषधर द्विवेदी जी तथा विद्यालय के प्रबंधक डॉ सुरेंद्र प्रताप सिंह जी की गरिमामयी उपस्थिति रही।

कार्यशाला में आए सभी अतिथियों का परिचय व स्वागत सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती के प्रधानाचार्य श्री गोविन्द सिंह जी ने कराया। सभी मंचासीन अधिकारियों का अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह एवं श्रीफल देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन बलिया संभाग के संभाग निरीक्षक मा. कन्हैया चौबे जी ने किया। विद्या भारती काशी प्रांत के प्रदेश निरीक्षक मा. शेषधर द्विवेदी जी के संयोजकत्व में यह कार्यशाला 16 जुलाई तक चलेगी।

ज्ञात हो कि इस प्रश्न पत्र निर्माण कार्यशाला में विभिन्न विद्यालयों से आए कुल 89 प्राश्निको की उपस्थिति में कार्यशाला संपन्न हो रही है, जिसमें अर्द्धवार्षिक, वार्षिक और पूर्वानुमानिक परीक्षाओं का प्रश्न पत्र तैयार हो रहा है।

मा. रामनाथ गुप्त जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें 21वीं सदी के स्किल के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्रश्न पत्र का निर्माण करना है। प्रश्न पत्र में सभी प्रकार के छात्रों के बुद्धि स्तर को ध्यान में रखते हुए प्रश्न पत्र निर्मित करना है, जिसमें सभी छात्रों का समुचित मूल्यांकन हो सके। उन्होंने सीबीएसई के पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्न पत्र निर्माण करने की सलाह दी।

कार्यक्रम के अध्यक्ष और विद्यालय के प्रबंधक डॉ सुरेंद्र प्रताप सिंह जी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रश्न पत्र को देखकर छात्र तनाव में ना आएं, इस प्रकार के प्रश्न पत्र का निर्माण हो। प्रश्न पत्रों की रचना सरल से कठिन की ओर हो, इसका विशेष ध्यान रखकर ही प्रश्नपत्रों का निर्माण होना है। विद्यालय की संगीत टोली ने एक गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम को और आकर्षक बनाया।

गोरक्ष प्रांत के प्रान्त निरीक्षक मा. राम सिंह जी ने प्रश्नपत्र निर्माणकों की टोली और पाठ्यक्रम विभाजन के बारे में प्राश्निक बंधुओं को अवगत कराया तथा पत्र निर्माण कार्यशाला का प्रारंभ कराया।
सरस्वती विद्या मंदिर देवरिया के प्रधानाचार्य श्री अनिरुद्ध सिंह जी ने देव भाषा संस्कृत में सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों से आए प्रधानाचार्य बंधुओं की भी गरिमामयी उपस्थिति रही।