Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

रंग लायी पूर्व विधायक संजय प्रताप की पहल, शीघ्र शुरू होगा कोतवाली, पुरानी बस्ती के नये भवन का निर्माण

बस्ती । रूधौली के पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने प्रमुख सचिव गृह से मिलकर कोतवाली बस्ती, एवं आरक्षी आवास के पुराने भवन के स्थान पर नये भवन का निर्माण कार्य कराये जाने, और आवंटित जमीन पर पुरानी बस्ती थाने एवं आवास का निर्माण कार्य कराये जाने का आग्रह किया। संजय प्रताप ने बताया कि प्रमुख सचिव गृह ने कोतवाली और पुरानी बस्ती थाने के निर्माण हेतु स्वीकृति दे दिया है।
पूर्व विधायक संजय प्रताप ने बताया कि बस्ती का कोतवाली भवन करीब 88 वर्ष पूर्व (सन् 1935) में निर्माण हुआ था, वर्तमान में यह काफी जीर्ण शीर्ण स्थिति में पहुंच गया है। बरसात के दिनों में बैरक, प्रभारी निरीक्षक कक्ष, आगन्तुक कक्ष एवं कार्यालय की छते टपकती हैं तथा परिसर में जल भराव हो जाता है। इसे लेकर पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ ही समस्याओं एवं शिकायतो को लेकर आने वाले लोगों को काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कोतवाली भवन एवं प्रभारी निरीक्षक आवास, महिला एवं पुरूष आरक्षी निवास का नव निर्माण कराया जाना अति आवश्यक है। शहर का कोतवाली एक महत्वपूर्ण थाना होता है जहां पर घनी आबादी एवं व्यापारियों के बड़े-बड़े प्रतिष्ठान है, ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से यह क्षेत्र काफी संवेदनशील माना जाता है। उन्होने कोतवाली बस्ती एवं आरक्षी भवन का नये सिरे से प्रशासनिक भवन, प्रभारी निरीक्षक आवास, मुख्य आरक्षी आवास, आरक्षी आवास, महिला आरक्षी आवास तथा कोतवाली की बाउण्ड्री आदि निर्माण कराने हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित करने का आग्रह किया ।
इसी क्रम में पूर्व विधायक संजय प्रताप ने प्रमुख सचिव गृह से पुरानी बस्ती थाना हेतु आवंटित नई भूमि पर प्रशासनिक भवन, थानाध्यक्ष आवास, मुख्य आरक्षी आवास, आरक्षी आवास, महिला आरक्षी आवास तथा थाने की बाउण्ड्री आदि निर्माण कराने हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित करने का आग्रह किया । ंबताया कि उन्हें जानकारी दी गई है कि थाना पुरानी बस्ती हेतु जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 28 के पास स्थित पालिटेक्निक के बगल प्रशासनिक भवन, आरक्षी निवास भवन, अधिकारी निवास भवन व अन्य भवनों का निर्माण भूमि का आवंटन किया गया था। कई वर्ष बीत जाने के बाद भी आवंटित भूमि पर भवन निर्माण का कार्य नहीं किया गया, इससे थाना पुरानी बस्ती पर नियुक्त उप निरीक्षक, मुख्य आरक्षी, आरक्षी, महिला आरक्षियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। पुरानी बस्ती थाने पर भूमि न होने के कारण कोई बैरक नही है। चूकिं जनपद बस्ती का थाना पुरानी बस्ती एक महत्वपूर्ण थाना है। जहां पर घनी आवादी एवं व्यापारियों के बड़े-बड़े प्रतिष्ठान है। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से यह क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण है। उन्होने प्रमुख सचिव गृह से आग्रह किया कि थाना पुरानी बस्ती हेतु आवंटित नई भूमि पर निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराया जाय जिससे सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस कर्मियों और नागरिकों को सुविधा मिल सके। पूर्व विधायक ने कहा कि अति शीघ्र कोतवाली और पुरानी बस्ती थाने के नये भवन आदि का निर्माण शुरू हो जायेगा।