Monday, March 4, 2024
बस्ती मण्डल

मानव जीवन के लिये शुद्ध पेयजल आवश्यक-हरीश द्विवेदी

बस्ती। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन नमामी गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में शनिवार को पं. अटल बिहारी बाजपेयी बाजपेई प्रेक्षागृह में जनपद स्तरीय जन-जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि शुद्ध पेयजल मानव जीवन जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से है । इसके लिये सभी को सुविधाजनक तरीके से शुद्ध पेयजल, पाईप लाइन के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की है । शुद्ध जल के सेवन से आम जन मानस को दूषित जल से होने वाली बीमारियों से मुक्ति के साथ इस कार्य में लगे लोगों को रोजगार प्राप्त होगा, और उनके जीवन में स्तर सुधार आयेगा। कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार इस दिशा में प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होने हरी झण्डी दिवाकर जल जागरूकता वाहनों को रवाना किया।
राजमिस्त्रियांे, पलम्बर, फीटर, पम्प आपरेटर, इलेक्ट्रीशियन, तथा जल जांच हेतु चयनित महिलाओं को सम्बोधित करते हुये राज्य प्रशिक्षक अजीत तिवारी ने कहा कि जल बिना जीवन सम्भव नही। है। वर्तमान समय में होने वाली 80ः बीमारियां दूषित जल के सेवन तथा एकत्र होने के कारण होती हैं । बताया कि प्रतिवर्ष 50 लाख से अधिक लोग जल जनित बीमारियों के कारण तथा लगभग 12 लाख बच्चे डायरिया जैसी बीमारी से मौत के मुह में समा जाते है। देश में प्रदूषित जल के सेवन के कारण लोग कैंसर, त्वचा जैसे रोग से प्रभावित होते है। जिला समन्वयक जल जीवन मिशन सुरेन्द्र मिश्रा ने कहा कि आने वाले समय में दुनिया के सामने सबसे बड़ा संकट शुद्ध पेयजल का होगा इसलिए हम सभी को पानी को बचाने के लिए भी सक्रिय रहना होगा । प्रशिक्षण समन्वयक दीपांशु चन्द्रा ने कहा कि जन जागरुकता के माध्यम से लोगों के व्यवहार में स्वच्छता तथा के प्रति जागरूकता लाई जा सकेगी और इस कार्यक्रम को आम जन मानस का सहयोग लिया जा सकेगा। मिथिलेश पाण्डेय ने कहा कि आने वाले समय में अगला विश्व युद्ध पानी को ही लेकर होगा हमें अपने जल स्रोतों को सुरक्षित और संरक्षित करने का दायित्व स्वयं उठाना चाहिए । वनिता गौतम ने आर्सेनिक, फ्लोराइड, क्लोराइड और नाइट्रेट तथा आमरन की पानी में अधिकता से होने वाली बीमारियों तथा बचाव के सन्दर्भ में जानकारी प्रदान की।
कार्यशाला का आरम्भ मुख्य अतिथि द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलन तथा फोक मिडिया के कलाकारो द्वारा सरस्वती वन्दना और नुक्कड नाटक के द्वारा किया गया। इस दौरान, अतुल पाण्डेय, दीपेश पाण्डेय, रामानन्द, सूरज त्रिपाठी आदि लोग मौजूद रहे। जिला समन्वय शमशाद अहमद और सुरेन्द्र नाथ मिश्रा ने सासद हरीश द्विवेदी को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया ।