Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

बस्ती जिला मुख्यालय का बिजली विभाग दिनके उजाले में भी जलती रहती हैं रोड की लाइटें

रात में होती रहती है लो वोल्टेज की आंख मिचौली

बस्ती। जहां एक ओर सरकारों द्वारा यह नारा दिया जाता है कि राष्ट्र हित में बिजली बचाओ वही दूसरी ओर विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही के चलते दिन में भी रोड लाइट जलती रहती है। सरकार के आदेश व नियमों की विभाग की उदासीनता के चलते धज्जियां उड़ाई जा रही है, जिसमें सबसे बड़ी लापरवाही विभाग की कर्मचारियों की लगती है कि वह रोड पर दिन में जल रही लाइटों को बंद करने की सुध लेना भूल जाते हैं।

नगरपालिका क्षेत्र के हर वार्डों में दिन भर बिजली की रोड लाइट जलती रहती है। जिसका खर्चा आमजन को भुगतना पड़ता है।गौरतलब है कि नगरपालिका क्षेत्र की रोड लाइटों का बिजली खर्च बिजली उपभोक्ताओं के विद्युत बिलों में नगरीय उपकर के रूप में जोड़कर वसूला जा रहा है।

बिजली की आंखमिचौली व लो वोल्टेज ने बढ़ायी समस्या:-

शहर में बिजली की आंख मिचौली एक बार फिर शुरू हो गयी है। सुबह से रात तक बिजली के आने और जाने का सिलसिला जारी रहता है। बिजली की आंख मिचौली
के बीच लो वोल्टेज की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे लोगों की समस्या बढ़ जाती है। विदित हो कि शहरी क्षेत्र में पिछले कई माह से बिजली की आंख मिचौली जारी है। इससे भीषण गर्मी में लोगों का घर में रहना मुश्किल हो जाता है।

आनंद नगर कटरा बस्ती की हालत बहुत ही खराब:-

बिजली विभाग, पुराना डाकखाना वार्ड संख्या 17 के आनंद नगर कटरा की जनता को नहीं मिल रहा है लो वोल्टेज से निजात । पूरी रात बिजली की आंख मिचौली देखने को मिलती है। फ्रिज इनवर्टर और बिजली के उपकरण रोज के रोज फुक रहे हैं। बिजली के दुकानदारों और मिस्तारियों की मांग बढ़ गई है। बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों की उदासीनता से वजह से बिजली का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को भी नहीं मिल पा रही है पूरी बिजली का लोड।

अवर अभियंता और एसडीओ की मदद से लाइनमैन और बिजली विभाग अपनी मनमानी कर रहे हैं और समय पर बिल भरने वाली जनता – उपभोक्ता इस चक्की में पिसती जा रही है ।प्रति माह बिजली का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली कटौती लो वोल्टेज का सामना करना पड़ रहा है।

कटिया कनेक्शन की मदद से बिजली विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारियों का घर चल रहा है। शासन के आदेश की बिजली विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारी धज्जियां सरेआम उड़ा रहे हैं।

जहां एक तरफ शासन कह रहा है जिन का बकाया उनकी बिजली कटौती वही लाइनमैन बिजली देने के नाम पर प्रतिमाह हफ्ता बांधकर वसूली भी कर रहे हैं ।

जिला प्रशासन नहीं ले रहा है संज्ञान :-

बिजली का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज और कटौती का सामना कब तक करना पड़ेगा
बिजली विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारियों की वजह से बड़े बकायादार मौज कर रहे हैं। इस भीषण गर्मी में उपभोक्ताओं को गर्मी का सामना आखिर कब तक करना पड़ेगा?

जहां एक तरफ योगी सरकार कह रही है जीरो टॉलरेंस पर कर रहे हैं काम वही बिजली विभाग योगी सरकार के आदेशों की उड़ा रहा है धज्जिया। अच्छा हुआ बस्ती जिला मुख्यालय में ट्रिपल इंजन नही लगने पाया और नगर पालिका का अध्यक्ष विपक्ष के पाले में चली गई। मीटिंग पर मीटिंग हो रही है।एक महीने में बिजली वैसे ही रो रही है। सड़क गड्ढे से मुक्त नहीं हुआ और सीवर गंदगी पूर्ववत फैली दिखाई देती है। रिंग रोड और चार फॉर टू लेन केवल अखबार तक सीमित रह गया है। कलेक्ट्री से जेल रोड, मालवीय रोड जिला अस्पताल कैली रोड ज्यों का त्यों बना हुआ है।कोई सुधार नहीं दिख रहा है।2024 आने में ज्यादा समय नहीं है।जनता तो हिसाब पूछेगी ही। माननीय कुछ तो करें।रोज के रोज इन नाजुक स्थिति को देखते ही होंगे। मोदी और योगी के नाम का सुरक्षा कवच स्थाई तो है नही।

एक भुक्त भोगी परिवार की व्यथा आम मोहल्ले की तरफ से सरकार डबल इंजन की जानकारी में प्रसारित की जा रही है।