Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

रक्तदान से होता है नए रक्त  कोशिकाओं का निर्माण – जगदीश शुक्ला

मानव एकता दिवस पर 48 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया
बस्ती। संत निरंकारी मिशन द्वारा 24 अप्रैल 2023 दिन सोमवार को सुबह 8:00 बजे से 1:00 बजे तक पाण्डेय बाजार डुमरियागंज रोड निरंकारी सत्संग भवन बस्ती मानव एकता दिवस के शुभ अवसर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अधिक से अधिक संत महापुरुषों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया।
 रक्त रक्तदान शिविर का उद्घाटन वरिष्ठ समाजसेवी  जगदीश शुक्ला ने किया और बताया कि रक्तदान महादान है रक्तदान से अनेक फायदे मिलते हैं हृदय को स्वस्थ बनाए का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे हृदय स्वस्थ रहता है और नए ब्लड का निर्माण करता है। संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में किया जा रहा है जिसमें मिशन के सेवादल भाई-बहन एवं महात्माओं सहित अन्य आमजन  भी रक्तदान शिविर में हिस्सा बने ।
  संत निरंकारी मिशन बस्ती के मुखी लालमन चौधरी जी ने बताया की सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज की असीम अनुकंपा से रक्तदान शिविर में 74 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया 38 पुरुष व 10 महिला कुल 48 लोगों ने रक्तदान किया। और बताया कि निरंकारी मिशन का उद्देश्य “रक्त नाड़ियों में बहे, नालियों में नहीं” जिससे आम जनमानस को लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि रक्त संग्रह के लिए जिला चिकित्सालय बस्ती एवं ओपेक चिकित्सालय कैली बस्ती के संयुक्त टीम द्वारा किया गया ।
 इसी क्रम में डॉ नवीन सिंह ने बताया कि रक्तदान से मोटापा कम करें रक्तदान से वजन कम होता है और ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। समय-समय पर रक्तदान करने से शरीर में अनेक आयरन बैलेंस रहता है।
 कार्यक्रम में सेवानिवृत्त ऑडिट अफसर दयाराम आर्य, क्षेत्रीय संचालक राजमन, सेवादल संचालक आज्ञाराम, महिला सेवा दल संचालिका श्रीमती केतकी आर्य, शिक्षक किशन देव, मुंडेरवा के मुखी लालमन जी, ज्ञान प्रचारक राम नवल जी, त्रिपुरारी प्रसाद पांडे ,दीपक आर्य, जगराम शर्मा,बस्ती घर फाउंडेशन अमरनाथ, रामकेश जी, शिवनारायण जी श्याम सुंदर अरविंद, रुधौली मुखी  रामकुमार जी, दीक्षा पटेल, नीलम सिंह, एवं सेवादल के भाई बहनों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। दूर-दूर से आए संत महापुरुषों को लंगर प्रसाद कराए गए।