Monday, May 20, 2024
बस्ती मण्डल

प्राणयाम हमारे स्थूल शरीर को तो स्वस्थ बनाता ही है साथ ही हमारे सूक्ष्म शरीर को भी स्वस्थ और पवित्र बनाता है-ओमप्रकाश आर्य

बस्ती 19अप्रैल। योग प्राणायाम बच्चों के मन को एकाग्र होने में मदद करता है। जिससे कठिन से कठिन विषय आसानी से ग्रहण हो जाते हैं। उक्त बातें योग शिक्षक अजीत कुमार पाण्डेय ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय प्लास्टिक काम्प्लेक्स में आयोजि तीन दिवसीय योग शिविर के दूसरे दिन बालिकाओं व शिक्षिकाओं को योगासन कराते हुए कहीं। ओम प्रकाश आर्य जिला प्रभारी भारत स्वाभिमान समिति बस्ती के नेतृत्व में चल रहे इस शिविर में योग शिक्षक शिव श्याम ने भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी व उद्गीथ प्राणायाम कराते हुए बताया कि प्राणयाम हमारे स्थूल शरीर को तो स्वस्थ बनाता ही है साथ ही हमारे सूक्ष्म शरीर को भी स्वस्थ और पवित्र बनाता है। कहा कि आक्सीजन शरीर के कोशिकाओं के काम करने के लिए बहुत जरूरी तत्व है जिस क्रिया से ऑक्सीजन की मात्रा फेफड़ों में बढ़ जाती है तथा कार्बनडाईआक्साइड का निष्कासन फेफड़ों से अधिक होता है उसे प्राणायाम कहते हैं। भस्त्रिका प्राणायाम में जब सांस भरने की क्रिया की जाती है तो रक्तदाब बढ़ता और सांस छोडने की क्रिया से कम होता है। इस प्रकार लगातार 5 मिनट तक करने से रक्त में आक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है और प्रत्येक ऊतक व कोशिका को पयाप्त मात्रा में प्राणवायु प्राप्त होती है।
इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका श्रीमती माधुरी त्रिपाठी ने इस प्रकार के शिविरों की उपयोगिता महसूस करते हुए समय समय पर आयोजित करते रहने की प्रतिबद्धता जताई और बताया कि 21 अप्रैल को इस शिविर का समापन होगा।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से शिक्षिका अभिलाषा शर्मा, सीमा रानी, अजय सिंह बालिकायें श्रेया चौधरी, खुशबू गौतम, अंशिका विश्वकर्मा, लक्ष्मी विश्वकर्मा, श्रुति राव, श्रेया राव, ममता, काजल, वर्तिका, लक्ष्मी विश्वकर्मा, सारिका, लाडली, पूजा, करिश्मा, उर्मिला सहित अनेक लोग सम्मिलित रहे।