Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी पाने के लिये फर्जीवाड़ा का मामला,मुख्यमंत्री को भेजा पत्र

बस्तीः लालगंज थाना क्षेत्र के हरखौलिया गांव निवासी विनोद कुमार पुत्र राममूरत ने मुख्यमंत्री समेत तमाम अधिकारियों को पत्र भेजकर दावा किया है कि उनके गांव के बुधिराम पुत्र शिवनारायन ने बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी पाने के लिये फर्जीवाड़ा किया है। विनोद ने पूरे मामले की जांच कराते हुये त्वरित कार्यवाही की मांग किया है।

शिकायकर्ता की मानें तो बुधिराम पुत्र शिवनारायन ने 2003 एसएसजी इण्टर कालेज ढढौरा बानपुर बस्ती से संस्थागत छात्र के रूप में यूपी बोर्ड से हाई स्कूल की परीक्षा दी है जिसका अनुक्रमांक 1890299 तथा जन्म तिथि 15 जुलाई 1987 है। यूपी बोर्ड से हाई स्कूल की परीक्षा 2003 में अनुतीर्ण हैं। बुधिराम ने इसी सत्र यानी 2003 में ही श्री पंचायती स्वामी ब्रह्मानन्द आदर्श उच्चतर मा० विद्यालय नया बाजार बस्ती से पूर्व मध्यमा दितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की है जिसका अनुक्रमांक 312834 है तथा जन्मतिथि 05 अप्रैल 1987 है।

इस प्रकार से एक ही वर्ष में सत्र में संस्थागत छात्र के रूप में परीक्षा देना वैधानिक नहीं है। बुधिराम ने इन्ही प्रपत्रों के आधार पर अवैधानिक रूप से बेसिक शिक्षा परिषद् में प्रा० पा० चिलवानिया में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। जन सूचना अधिकार के तहत विनोद ने बुधिराम की प्रारंभिक परीक्षा के सम्बन्ध में सूचना माँगा तो प्रा० पा० मटियारिया कुदरहा बस्ती व प्रधानाध्यापक जू० ह० स्कूल कुदरहा ने यह कह कर मना कर दिया कि मेरी व्यक्तिगत सूचना किसी अन्य को न दिया जाए। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि बुधिराम पुत्र शिवनारायन ने कूटरचना करके एक ही सत्र में दो परीक्षा दिया, दोनों में जन्मतिथि भी अलग अलग है। शिकायतकर्ता ने बुधिराम की सेवा समाप्त कर उन्हे दी गई तनख्वाह की रिकवरी कराने की मांग किया है।