Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

शैक्षणिक भ्रमण पर निकले परिषदीय विद्यालय के छात्र

बस्ती। हर्रैया विकासखण्ड के संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय भैंसा चौबे के 48 बच्चों को एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण कराने हेतु बस को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ इन्द्रजीत प्रजापति ने रविवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
शासन की मंशा के अनुरूप परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों की उपस्थिति, ठहराव एवं शैक्षिक गुणवत्ता स्तर में वृद्धि के लिए सभी स्तर पर निरंतर प्रयास किया जा रहा है। बच्चों को एक दिवसीय भ्रमण के अंतर्गत स्मारकध्धरोहर एवं भारतीय संस्कृति की समझ और देश के प्रति गौरव की भावना व प्रेम जागृत करने का उद्देश्य है। पर्यटन स्थलों, चिड़ियाघर और ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी कराकर उनका सर्वांगीण विकास करना है ताकि उनके अंदर शिक्षा का माहौल बनाया जाए। इसी उद्देश्य के अंतर्गत संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय भैंसा चौबे के 48 बच्चों को संतकबीरनगर नगर के मगहर और गोरखपुर के चिड़ियाघर, तारामण्डल, रेलवे म्यूजियम आदि का भ्रमण कराया गया। विद्यालय के शिक्षकों द्वारा बच्चों को इन सभी स्थानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई और उनके महत्त्व के बारे में भी बताया गया।
शैक्षणिक भ्रमण में विद्यालय के शिक्षक रामसहाय, अर्जुन प्रसाद, मो. सलाम, उमेश चंद्र राव, लवकुश प्रसाद, सबीना खातून, गुड़िया, स्वालीहा खातून आदि शामिल रहे।