Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

शिवहर्ष किसान पी.जी. कॉलेज में ज़िला विज्ञान क्लब के तत्त्वाधान में आयोजित हुई मंडल स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता

बस्ती।(अमन पाण्डेय)दिनांक 26 मार्च 2023 को शिवहर्ष किसान पी.जी. कॉलेज में विज्ञान एवं प्रौद्योगिक परिषद उ.प्र. द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 के अवसर पर जिला विज्ञान क्लब, बस्ती के तत्त्वाधान में मंडल स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का थीम ‘वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान’ रहा।
इस प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में बस्ती मण्डल के मंडलायुक्त श्री योगेश्वर राम मिश्र जी और जिलाधिकारी एवं ज़िला विज्ञान क्लब की अध्यक्ष प्रियंका निरंजन जी ने अपनी गरिमामई उपस्थिति दर्ज कराई। इस अवसर पर अपने वक्तव्य में मंडलायुक्त जी ने विद्यार्थियों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण को अपनाने की शिक्षा दी तथा विज्ञान की शुरुआत कैसे हुई होगी! एवं विज्ञान पर अतिशय निर्भरता से मनुष्य जाति को होने वाले खतरों के प्रति भी विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित कराया। आइंस्टीन का उदाहरण देते हुए उनके जीवन तथा काम करने के तरीके के बारे में सभी को परिचित कराया। जिलाधिकारी महोदया ने अपने वक्तव्य में विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया तथा विज्ञान के महत्त्व को लेकर विद्यार्थियों को जागरूक किया।
इससे पहले कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्य विकास अधिकारी एवं ज़िला विज्ञान क्लब के उपाध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार प्रजापति तथा जिला विकास अधिकारी एवं नोडल अधिकारी ज़िला विज्ञान क्लब श्री अजीत कुमार श्रीवास्तव तथा जिला विद्यालय निरीक्षक एवं सदस्य सचिव श्री दलसिंगार यादव जी ने अपनी गरिमामई उपस्थिति दर्ज कराई।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती जी की पूजा अर्चना एवम् दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। इसके बाद प्राचार्य द्वारा माननीय अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ एवं फ्लावर पॉट देकर किया गया। इसके पश्चात कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. रीना पाठक जी ने अतिथियों एवं प्रतियोगियों का स्वागत अपने स्वागत वक्तव्य के माध्यम से किया। माननीय मुख्य विकास अधिकारी डॉ. प्रजापति जी ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के महत्व के बारे में समझाया और भावी भविष्य के प्रति शुभकामनाएं भी दी। माननीय जिला विकास अधिकारी जी अपने वक्तव्य में भारत में विज्ञान के प्रयोग की प्राचीनता से लोगों को परिचित कराया और अपनी संस्कृति में वैज्ञानिकता के महत्व को बताया।
प्रतियोगिता में प्रथम स्थान के लिए 5000 रुपए नगद पुरस्कार हीरालाल इंटर कॉलेज खलीलाबाद के प्रियांशु शर्मा को उनके मॉडल आईओटी बेस्ड स्मार्ट डस्टबिन के लिए, द्वितीय स्थान के लिए 3000 रुपए नगद पुरस्कार हीरालाल इंटर कॉलेज खलीलाबाद के रोहन कश्यप को उनके मॉडल स्मार्ट एक्सीडेंट अलर्ट के लिए, तृतीय स्थान के लिए 2000 रुपए नगद पुरस्कार सरस्वती शिशु मंदिर,बस्ती के सुमित भट्ट को उनके मॉडल स्मार्ट ऑटोमेटेड हाउस के लिए प्रदान किया गया। शेष दिव्या,मनीषा श्रीवास्तव, नीलाक्षी मौर्य, खुशी कश्यप, ओवैश खान, अंशिका जायसवाल, सबा खातून को राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया। इंजीनियरिंग वर्ग में अब्दुल मोबिन, महामाया पॉलिटेक्निक, बालूशासन को 5000 रुपए की नगद राशि से पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण माननीय मंडलायुक्त, जिलाधिकारी एवं प्राचार्य जी द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन ज़िला विज्ञान क्लब के समन्वयक एवं महविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन महाविद्यालय के चीफ़ प्रॉक्टर डॉ. शिवेंद्र मोहन पांडेय ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त शिक्षकगण तथा समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।