Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

मॉडल प्राथमिक विद्यालय मुसहा में समारोह पूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस

बस्ती, 27 जनवरी। गौर विकास क्षेत्र के मुसहा स्थित मॉडल प्राथमिक विद्यालय में गणतंत्र व बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर पत्रकार अशोक श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण किया। प्रधानाध्यापक रामसजन यादव के नेतृत्व में अध्यापकों व स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी निकाली जो मुसहा बाजार, राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल, पुलिस चौकी एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भ्रमण कर पुनः स्कूल परिसर में पहुंची।

इस दौरान बच्चों ने गगनभेदी देशभक्ति के नारों व वाद्य यन्त्रों से आम जनमानस में जोश भरा। अशोक श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में कहा वर्षों के लम्बे संघर्ष के बाद हमे जो आजादी मिली है इसके लिये अनगिनत देशभक्तों ने अपनी जान दे दिया। हमें इस आजादी को बनाये रखने के लिये स्वयं एक अच्छा नागरिक बनना होगा। आजादी के बाद चुनौतियां बदली हैं, एकता अखण्डता बनाये रखते हुये हमे एकजुटता से इनका सामना करना होगा। उन्होने संविधान का महत्व भी बताया, कहा यह हमें अनुशासन में रहने की प्रेरणा देता है।

प्रधानाध्यापक रामसजन यादव ने कहा गणतंत्र एक राष्ट्रीय पर्व है। आज के दिन प्राथमिकतायें बदल जाती हैं। लोग सजधज कर ध्वजारोहण करते हैं और देश पर मर मिटने वाले अमर बलिदानियों को याद करते हैं। बसंत पंचमी के अवसर पर पत्रकार अशोक श्रीवास्तव ने स्कूल परिसर में विद्या की देवी सरस्वती की संगमरमर की प्रतिमा स्थापित करने के लिये भूमि व शिला पूजन किया। फरवरी माह में प्रतिमा का विधिवत लोकार्पण होना है। इस अवसर पर बच्चों ने मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पाकीजा सिद्धीकी, दशरथनाथ पाण्डेय, जगदीश प्रसाद, फूलचंद, अखिलेश त्रिपाठी, विमला देवी, विजय श्रीवास्तव, शंकराचार्य, उमापति मिश्रा, दानबहादुर दूबे, सूर्यनरायन सिंह, धर्मराज, रामबचन, रामतौल, रामजीत, कुन्नू देवी, दर्शना देवी आदि का योगदान रहा।