Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मंदिर रामबाग में बसंतोत्सव सोल्लास सम्पन्न।

बस्ती। सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रामबाग-बस्ती में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य श्री विजय प्रताप पाठक जी द्वारा विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की विधिवत् पूजा-अर्चना की गयी। पूजन कार्यक्रम विद्यालय के आचार्य श्री उमेश पाण्डेय जी द्वारा कराया गया। इस अवसर पर विद्यालय के संगीताचार्य श्री प्रकाश चौबे और वन्दना टीम द्वारा भजन भी प्रस्तुत किये गये।
विद्यालय के उप प्रधानाचार्य श्री विजय प्रताप पाठक एवं अन्य आचार्यो नेे मां सरस्वती के चित्र के सामने दीप प्रज्ज्वलन व पुष्पार्चन कर विधिवत् पूजन-अर्चन किया।
इस अवसर पर उन्होने बसंत पंचमी के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि हर वर्ष माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बसंत पंचमी का त्योहार बड़े ही उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि माघ माह पंचमी तिथि पर मां सरस्वती प्रकट हुई थीं। बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की विशेष रूप से पूजा-आराधना होती है। मां सरस्वती को संगीत, कला, वाणी, विद्या और ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी माना गया है। मान्यता है इस दिन विद्या आरंभ करने से ज्ञान में वृद्धि होती है।

कार्यक्रम के अंत में हवन एवं मां सरस्वती की आरती की गई तथा प्रसाद वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के आचार्यो, कर्मचारियों तथा छात्रों के साथ अनेक अभिभावक उपस्थित रहे।