Sunday, May 19, 2024
हेल्थ

75 में मिले टीबी के लक्षण, जांच में 27 पॉजिटिव

– विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह के साथ ही चलता है दस्तक पखवाड़ा

बस्ती, 8 नवम्बर 2022। विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह अभियान के साथ चलने वाला दस्तक पखवाड़ा टीबी मरीजों को भी खोजने में कारगर साबित हो रहा है। अक्टूबर में चले अभियान में 75 लोगों में टीबी का लक्षण मिला। जांच में 27 पॉजिटिव मिले हैं। अब तक के दस्तक पखवाड़ा में कुल 124 टीबी के मरीज मिल चुके हैं। इनका पंजीरकण कर इलाज कराया जा रहा है।
मार्च 2021 में दस्तक में टीबी को भी शामिल किया गया है। अब तक चले छह बार के अभियान में 124 टीबी पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। अक्टूबर में चले अभियान में जो 27 मरीज मिले हैं, इसमें आठ मरीज बलगम जांच में, जबकि 19 क्लीनिकली यानि एक्स-रे जांच में टीबी ग्रसित मिले हैं।
शहर के आवास विकास मोहल्ले के रहने वाले 20 वर्षीय स्नातक पास युवक को गले की टीबी थी। अभियान में नौ अक्टूबर को घर आई आशा कार्यकर्ता ने उसके गले पर गांठ देखी तो उसकी जांच की सलाह दी। जांच में टीबी निकली।
जिला मलेरिया अधिकारी आइए अंसारी ने बताया कि एईएस/जेई की रोकथाम के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह व दस्तक पखवाड़ा शुरू किया गया। इसमें आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर परिवार के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेती हैं। इस अभियान में बुखार के साथ ही जिन लोगों में टीबी के लक्षण हैं, या जिस परिवार के बच्चे कुपोषित हैं, उनकी लाइन लिस्ट तैयार कर वह सीएचसी पर देती है। सीएचसी पर जांच की जाती है। इसका अच्छा परिणाम सामने आ रहा है।

93 बच्चों में मिला कुपोषण का लक्षण
अक्टूबर में दस्तक पखवाड़ा सात से 21 अक्टूबर तक चलाया गया। इस दौरान 75 टीबी के लक्षण वाले मरीजों के साथ ही 93 ऐसे बच्चे चिन्हित हुए हैं, जिनमें कुपोषण के लक्षण मिले हैं। इन बच्चों की जांच सीएचसी पर चिकित्सक कर रहे हैं। जिनमें गम्भीर कुपोषण मिल रहा हैं, उनके परिवार को पोषण पुनर्वास केंद्र जाकर इलाज की सलाह दी जा रही है। कम कुपोषण वालों का इलाज सीएचसी पर किया जा रहा है।