Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

ह्यूमन सेफ लाइफ फाउंडेशन ने डेंगू से बचाव के लिए रेल यात्रियों को जागरूक किया

बस्ती। स्वास्थ्य जागरूकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दे रही सामाजिक संस्था ह्यूमन सेफ लाइफ फाउण्डेशन की ओर से रेलवे स्टेशन और आसपास के इलाकों में डेंगू को लेकर लेकर नागरिकों का सचेत किया गया। संस्था के पदाधिकारियों ने ट्रेनों में जा रहे तथा स्टेशन पर उतर रहे यात्रियों को डेंगू के लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी दी। फाण्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजीत श्रीवास्तव ने कहा जानकारी से ही बचाव संभव है।

उन्होने कहा डेंगू के मच्छर दिन में काटते हैं और आसपास इकट्टा पानी में पैदा होते हैं। ये बहुत ज्यादा ऊपर उड़ नही पाते। इसलिये अपने इर्द गिर्द पानी न इकट्टा होने दें और कपड़ों से अपने हाथ पैर ढककर रखें। फाउण्डेशन के प्रदेश अध्यक्ष एलके पाण्डेय ने डेंगू के लक्षणों की जानकारी दी। कहा इसे सामान्य बुखार न समझें, बुखार के साथ अन्य लक्षणों के दिखने पर तुरन्त जांच करायें और रिपोर्ट पाजिटिव आने पर सक्षम चिकित्सक की देखरेख में अपना इलाज करायें।

जिलाध्यक्ष प्रतीक भाटिया ने कहा उ.प्र. के कई जिलों में डेंगू का प्रकोप है। अक्टूबर माह में हुई बरसात और पानी हटने के बाद अचानक फैले मच्छरों के प्रकोप से डेंगू पांव पसार रहा है लेकिन स्वयं जागरूक होने के साथ साथ जानकारियों को शेयर करके अपना और दूसरों का बचाव कर सकते हैं। अपूर्व शुक्ल, शिवेश शुक्ला, नवीन पाण्डेय, रणविजय सिंह, ऋतुराज पाण्डेय, राहुल श्रीवास्तव आदि का योगदान रहा।