Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

मेंहदीपुर बाला जी के हवनोत्‍सव में झूमते रहे भक्‍त , लिया भंडारे का प्रसाद

– पहली बार आयोजित कार्यक्रम में भक्‍तों के अन्‍दर दिखा व्‍यापक उत्‍साह

संतकबीरनगर। मेंहदीपुर बाला जी के सवामनी व हवनोत्सव का कार्यक्रम हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज में आयोजित किया गया। इस दौरान बाला जी के संगीत पर भक्तों की टोलियां झूमती रहीं। भक्तों ने हवन पूजन के साथ ही बाला जी का आशीर्वाद लिया। वहीं बाला जी के अनन्य सेवक पं अनूप शर्मा के सानिध्य में भक्तों की समस्याओं का निराकरण किया गया। जबकि देर शाम हुए भण्डारे में हजारों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

कार्यक्रम के दौरान गुरुवार की सुबह 7 बजे बाला जी की विशेष झांकी के साथ ध्वज यात्रा निकाली गयी। इस ध्वज यात्रा में सबसे आगे घोड़ों का दल तथा उसके पीछे एचआर इण्टर कालेज के एनसीसी व स्काउट के महिला व पुरुष कैडेट बैण्ड बाजों की धुन पर हाथों में श्री हनुमान जी की पताका लिए चल रहे थे। उनके पीछे बाला जी की झांकी के साथ पंक्तिबद्ध हजारों की संख्या में महिला व पुरुष श्रद्धालु मधुर संगीत पर झूमते हुए बाला जी के जयकारे लगाते चल रहे थे। यह झांकी भिटवा टोला, मुखलिसपुर चौक, गोलाबाजार, बैंक चौराहा होते हुए कार्यक्रम स्थल पर पहुंची। वहां आरती के साथ भक्तों ने मुख्य पांडाल में बाला जी के सामने अपने पेशी लगाई। कार्यक्रम के दूसरे चरण में गायन टोली के संदीप दीक्षित, कुलदीप दीक्षित, अवनीश तिवारी, सौरभ अग्निहोत्री की टीम के साथ वादन टोली के आदर्श तिवारी, जीतू, अतुल, अनुज, अमित वर्मा की टीम ने सुन्दर काण्ड का सुमधुर पाठ किया तो भक्तों की टोलियां झूमने लगीं।

दोपहर में बाला जी के दरबार से आए विद्वानों के निर्देशन में हवन प्रारंभ किया गया। इस हवन में जिले के यजमानों ने केशरियां बाने में पूरे विधि विधान के साथ हवन पूजन का कार्यक्रम किया। वहीं दूसरी तरफ बाला जी की सजी हुई भव्य झांकी का श्रृंगार के साथ कीर्तन किया गया। इस दौरान श्रद्धालु नर नारी बाला जी के भजनों पर झूमते नजर आए। लोगों ने जाकर बाला जी की झांकी के दर्शन किए तथा पं अनूप शर्मा जी से आशीर्वाद लेकर बाला जी से अपनी अरदास लगाई। पं अनूप शर्मा जी ने भक्तों की समस्याओं का उचित तरीके से निराकरण किया। अन्त में बाला जी की आरती की गयी तथा सवामनी भोग लगाकर भक्तगणों को महाप्रसाद का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में आयोजक मंडल के सदस्य सत्येन्द्र कुमार मिश्रा, सुधीर श्रीवास्तव, संगम गुप्ता, दीपक विश्वकर्मा, अमरनाथ रुंगटा, दीपक रुंगटा, श्याम सिंह, राम सिंह, उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल के जिलाध्यक्ष श्रवण अग्रहरि, डॉ सूर्यनाथ पाण्डेय, शिव कुमार यादव, अमरनाथ उपाध्याय, दूधनाथ विश्वकर्मा, कैलाशपति रुंगटा, पप्पू छापड़िया, श्री किशुन गुप्ता, शिवमूर्ति गुप्ता, अनुज कुमार श्रीवास्तव, शिव कुमार वर्मा, प्रवीण श्रीवासतव, शुभम गुप्ता, विकास गुप्ता, वन्दना गुप्ता, अखिल आनन्द यादव, विनीत चडढा, निखिल यादव के साथ बस्ती से आई बाला जी सेवक मण्डल की टीम के साथ भारी संख्या में जिले के विभिन्न भागों से आए हुए भक्तगण उपस्थित रहे।