Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

पेराई सत्र वर्ष 2021-22 के संपूर्ण गन्ना बकाये का भुगतान

बस्ती। उत्तर प्रदेश चीनी व गन्ना विकास निगम लि. मुंडेरवा इकाई की चीनी मिल ने पेराई सत्र वर्ष 2021-22 के संपूर्ण गन्ना मूल्य 128.97 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया गया l बकायों के भुगतान के मामले में राज्य की सार्वजनिक व निजी क्षेत्र की मिलों में इसकी एक बड़ी उपलब्धि है।
चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि पेराई सत्र 2021-22 में मिल ने 37.63 लाख कुंतल गन्ने की पेराई की थी।पेराई का कार्य वर्तमान वर्ष के 15 मार्च तक चला था। पेराई के दौरान ही भुगतान की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी। हमारी कोशिश किसानों के गन्ना मूल्यों का अतिशीघ्र भुगतान की हमेशा रही है। कतिपय कारणों से इस कोशिश में थोड़ा व्यवधान भी आया। इसके बावजूद लगातार प्रयास से आज की तारीख में सम्पूर्ण भुगतान हो गया है। साथ ही य़ह भी आश्वस्त करना है कि आगामी सत्र में इससे भी बेहतर एवं त्वरित गति भुगतान की योजना है, प्रदेश सरकार के निर्देश पर चीनी मिल प्रबंधन व क्षेत्र के किसानो के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है।
उन्होंने कहा कि किसानो के गन्ना मूल्य भुगतान का जल्द होने का सकारात्मक असर दिखेगा। शरदकालीन मौसम में गन्ना बुवाई का कार्य चल रहा है। इस कार्य को तेजी से कराने व लक्ष्य के अनुरूप पैदावार सुनिश्चित करने के लिए कार्यदाई संस्था एलएसएस के अधिकारी व कर्मचारी लगे हुए हैं। एलएसएस के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने कहा कि बकाए का भुगतान हो जाने से किसान उत्साहित हैं। ऐसे में गन्ना के बुवाई कार्य में अवश्य तेजी आयेगी।