Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

गन्ने के बेहतर उपज के लिए अपनाएं वैज्ञानिक विधि

– पैदावार में बढ़ोतरी से ही मिल का होगा कुशल संचालन

बस्ती। चीनी मिल मुण्डेरवा परिक्षेत्र में शरदकालीन गन्ना बुवाई को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे किसान जागरूकता अभियान के तहत ग्राम गरथवलिया व ससना में गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें किसानों से गन्ने के बेहतर उपज के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाने पर जोर दिया गया।
उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद शहजहांपुर के पूर्व कृषि वैज्ञानिक डा.विनेश जादौन ने अपने संबोधन में कहा कि शरदकाल में गन्ने की बुवाई कर किसान अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मिट्टी के अुनसार बीज के चयन से लेकर समय समय पर होनेवाली सिंचाई,कीटनाशक समेत दवाओं के प्रयोग पर ध्यान देना होगा। चीनी मिल के मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी ने चीनी मिल के तरफ से किसानों को दी जा रही मदद के बारे में जानकारी दी। उप गन्ना आयुक्त पूर्वी क्षेत्र गोरखपुर उषा पाल व जिला गन्ना अधिकारी मंजु सिंह ने कहा कि किसनों के लिए शासन के तरफ से विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैैं। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं गन्ने की नर्सरी तैयार कर अच्छा मुनाफा कमा रही हैं। साथ ही गन्ना का पैदावार बढ़ाने में उनका सहयोग महत्वपूर्ण है।
उत्तर प्रदेश चीनी व गन्ना विकास निगम लि. मुण्डेरवा के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी ने कहा कि गन्ने के पैदावार बढ़ाने को लेकर किसानों का प्रयास सराहनीय है। शरदकालीन गन्ना बुवाई कर किसान और अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्य में मिल प्रबंधन हर संभव सहयोग के लिए प्रयासरत है। गन्ना विकास की कार्यदाई संस्था एलएसएस के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने उपज बढ़ाने को लेकर किए जा रहे प्रयास की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा शरदकालीन मौसम में गन्ने की नर्सरी तैयार करने से लेकर रिंगपीट विधि से बुवाई के मामले में क्षेत्र के लिए इस बार रिकार्ड उपलब्धि है। जलभराव वाले हिस्से के लिए गन्ने की नर्सरी तैयार कर बाद में रोपाई करने की कोशिश का बेहतर नतीजा निकल रहा है। हमारी कोशिश रिंगपीट व ट्रेंच विधि से गन्ने की बुवाई के साथ ही सहफसली खेती पर है। गोष्ठी में आए अतिथियों व किसानों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए संस्था के महाप्रबंधक गन्ना डा. वीके द्विवेदी ने चीनी मिल के मांग के अनुसार गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों से मदद की अपील की। गोष्ठी में एलएसएस के प्रबंधक मनोज तिवारी, रमेश सिंह के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया।