Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

सेवानिवृत्त परिषदीय शिक्षकों की बैठक में मुद्दों पर विमर्श

बस्ती। गुरुवार को सेवानिवृत्त प्राथमिक शिक्षक कल्याण परिषद की बैठक प्रेस क्लब बस्ती के सभागार में जिलाध्यक्ष राम बहोर मिश्र की अध्यक्षता में समपन्न हुई। बैठक में सेवानिवृत्त शिक्षकों की समस्याओं के निस्तारण पर विमर्श करते हुए रणनीति तय की गयी।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष राम बहोर मिश्र ने कहा कि 80 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके पेंशनभोगियों को समय से अतिरिक्त पेंशन का लाभ नही मिल पा रहा है। पेन्शन बिक्री की अवधि 15 वर्ष से घटाकर 12 वर्ष करना आवश्यक है। सेवानिवृत्त हो रहे परिषदीय शिक्षकों को अन्तिम वेतन का 50 प्रतिशत पेन्शन मिल रही है जबकि 70 प्रतिशत पेंशन मिलनी चाहिए।कटौती की गई बीमा की राशि का भुगतान अभी तक नही मिल पाया है। सेवाकाल में मृत शिक्षकों के आश्रितों को ग्रेच्युटी भुगतान नही किया जा रहा है जबकि जो आश्रित न्यायालय से आदेश लेकर आ रहे हैं उनका भुगतान हो रहा है अतः सरकार को एक सामान्य आदेश जारी करके सभी पात्र आश्रितों को ग्रेच्युटी का भुगतान करना चाहिए। बैठक में उपस्थित प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उदय शंकर शुक्ल ने कहा परिषदीय पेन्शनभोगी शिक्षकों की सभी माँगे न्यायोचित हैं सरकार को इस पर तत्काल अमल करना चाहिए। पूर्व जिला मंत्री शिव कुमार तिवारी ने कहा कि सरकार सेवानिवृत्त शिक्षकों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है जबकि हमारी सभी माँगे जायज हैं।
इस दौरान हरीराम तिवारी, दान बहादुर दूबे, रामफेर यादव,रक्षाराम वर्मा, रामसेवक भास्कर, धर्मेन्द्र शुक्ल,लक्ष्मी गुप्ता, नरेंद्र द्विवेदी, राम नारायन उपाध्याय, सुरेन्द्र सिंह,हितलाल,रामचन्द्र तिवारी,रमाकान्त पाण्डेय, अब्दुल गफ्फार, मुरलीधर शुक्ल,राम सवांरे आदि उपस्थित रहे।