Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

सूखे की मार झेल रहे किसानों को चीनी मिल प्रबंधन देगी राहत

– ऋण पर गन्ना बीज व अनुदान पर दवा व कीटनाशक

बस्ती। शरदकालीन गन्ना बुवाई को लेकर किसानों में उत्साह दिख रहा है। इस बीच सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। समय से बारिश न होने के चलते चीनी मिल मुण्डेरवा परिक्षेत्र के जिन किसानों के धान की फसल बर्बाद हो गई, उन्हें प्रबंधन ने गन्ने की बुवाई करने पर राहत पहुंचाने का निर्णय लिया है। इसको लेकर किसानों के बीच बैठक व गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है।
मौजूदा माह के प्रारंभ में शासन के निर्देश पर हर घर दस्तक अभियान की शुरूआत की गई थी। शासन के अपर गन्ना आयुक्त बी. के. शुक्ल ने मुण्डेरवा चीनी मिल परिसर से एक रैली को रवाना कर अभियान का शुभारंभ किया था। यह रैली शासन के तरफ से गन्ना विकास के लिए नामित कार्यदाई संस्था एलएसएस के कर्मियों ने निकाली थी। जिसका उत्साहवर्द्धन करने के लिए अपर गन्ना आयुक्त ने क्षेत्र का भ्रमण कर अब तक की प्रगति का हाल जाना व किसानों से वार्ता कर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। जागरूकता अभियान के क्रम में अब तक मुण्डेरवा परिक्षेत्र में एक सौ से अधिक गोष्ठियों का आयोजन किया जा चुका है। अक्टुबर तक और अतिरिक्त 70 गोष्ठियां प्रस्तावित हैं।
उधर अब तक शरदकालीन मौसम में 19.185 हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की बुवाई की जा चुकी है। कार्यदाई संस्था के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र के मुताबिक रिंगपिट व ट्रेंच विधि से ये बुवाई की गई है। अब तक 6 लाख से अधिक तैयार हो रहे गन्ने के पौधे से बुवाई में और तेजी आयेगी। मिल प्रबंधन ने समय से बारिश न होने के कारण जिन किसानों के धान की फसल सूख गई, उन्हें गन्ना की बुवाई करने पर बीज ऋण पर देने का फैसला किया है। पूर्व की तरह बीज शोधन, जमाववर्द्धक दवाएं व कीटनाशक अनुदानित दर पर ही किसानों को दिए जा रहे हैं।
चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी ने कहा कि मिल को क्षमता के अनुसार गन्ना की आपूर्ति सुनिश्चत करने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। कार्यदाई संस्था को किसानों के बीच अधिक से अधिक गोष्ठियों का आयोजन कर लाभकारी योजनाओं की जानकारी देने का निर्देश दिया गया है। जिससे की किसानों के गन्ने की खेती में लागत कम आए तथा मुनाफा औसत बढ़ सके।