Sunday, July 7, 2024
बस्ती मण्डल

शिक्षा क्षेत्र में नव प्रयोग से बढता है छात्रों का आत्मबल- सन्तोष सिंह

शिक्षक दिवस पर नयी पहलः जीवीएम में शिक्षक बने छात्रों ने दिया ज्ञान।

बस्ती। शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को जी0वी0एम0 कान्वेन्ट स्कूल मे ‘‘ प्यूपिल्स टीचर्स डे‘‘ मनाया गया। छात्र शिक्षक की भूमिका में अपने-अपने विषय की तैयारी कर पहुंचे थे। उन्होने विषय पर शिक्षण कार्य के साथ ही छात्रों के प्रश्नों का समुचित उत्तर भी दिया। यह नव प्रयोग जीवीएम के छात्रों को भी भा गया।
प्यूपिल्स टीचर्स डे के अन्तर्गत बच्चे शिक्षक की भूमिमा मंे बच्चो को पढाते हुए दिखाई दिये। यह बच्चो के लिए एक विशेष तरह का अनुभव था । बच्चों ने बडी तैयारी एवं उत्सुकता के साथ बच्चों को पढाया। प्यूपिल्स टीचर्स डे का निरीक्षण विद्यालय के प्रबन्धक संतोष सिंह एवं प्रधानाचार्या श्रीमती विजय लक्ष्मी सिंह ने किया प्रबन्धक संतोष सिंह बताया कि विद्यालय में बच्चो को समय-समय पर शिक्षा देने के प्रति जागरूक करता रहता है, और बच्चो के आत्मबल और उनकी जिम्मेदारी केा बढाने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रमो एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। उन्होने शिक्षक की भूमिका में कक्षा में पढाते हुये छात्रों का उत्साहवर्धन किया। कहा कि इससे बच्चो को अपनी जिम्मेदारी का एहसास होता होने के साथ ही आत्मबल बढ़ता है। आसिम, श्रेया राना, अनन्त, सिया, मानसी, अदिति, सक्षम, प्रान्जल, सौम्या, फिरदौस, अनुश्री, उमामा, राजश्री, रोम्मान, रौनक, वंशिका, अनुकृतिष्शगुन अरूषि, अरूणिमा, वैष्णवी, स्वर्णिमा, अन्तिमा, आँचल, काजल, आराघ्या, फिजा, अक्षत, नैतिक आदि ने शिक्षक के रूप में अपना श्रेष्ठतम दिया। कहा कि यह प्रयोग उत्साहवर्धक है। इससे काफी कुछ शिक्षक, जानने को मिला कि एक शिक्षक को कक्षा में कितना परिश्रम करना पड़ता है।
इस अवसर पर राकेश, राजेश, अनिल, प्रगति, मिराज, नीरज, पुनीत, वीरेन्द्र, अजिता, बब्बी प्रकाश, ममता, मंजू, पूजा, हिना, आदि शिक्षक एवं शिक्षिकांओं ने छात्रों को शिक्षक दिवस के महत्व और पूर्व राष्ट्रपति शिक्षाविद, महान दार्शनिक डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन एवं उद्देश्यों की जानकारी दिया।