Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

दलित छात्र की हत्या से आक्रोश, भारतीय विद्यार्थी मोर्चा ने राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

बस्ती । राजस्थान के जालोर जिले में एक दलित छात्र 9 वर्षीय इन्द्रकुमार की मौत का मामला गरमाता जा रहा है। बुधवार को भारतीय विद्यार्थी मोर्चा के जिलाध्यक्ष आर.के. आर.पी.एन के नेतृत्व में मोर्चा पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति को सम्बोधित 4 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी के प्रतिनिधि प्रतिनिधि मुख्य राजस्व अधिकारी नीता यादव को सौंपा। ज्ञापन में मांग किया गया है कि हत्यारोपी अध्यापक छैल सिंह को फांसी की सजा देने के साथ ही मृतक के परिवार को एक करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता, परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने के साथ ही निजी विद्यालय की मान्यता समाप्त की जाय।
ज्ञापन सौंेपते हुये भारतीय विद्यार्थी मोर्चा के जिलाध्यक्ष आर.के. आरतियन ने बताया कि जालोर जिले के सायला क्षेत्र के सुराणा गांव में एक निजी स्कूल की तीसरी कक्षा पढने वाले दलित बालक इंद्र मेघवाल के साथ हेड मास्टर छैलसिंह ने मारपीट की थी। परिजनों का आरोप है कि दलित छात्र की ओर से शिक्षक की मटकी से पानी पीने पर गुस्साए छैलसिंह ने उसकी की पिटाई की थी। स्थानीय अस्पताल में इलाज के बाद जालोर जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। तबियत में सुधार नहीं होने पर उसे अहमदाबाद रैफर किया गया। संक्रमण फैलने से इंद्र मेघवाल बोल भी नहीं पा रहा था। इलाज के दौरान 13 अगस्त को उसकी मौत हो गई। सायला पुलिस ने आरोपी शिक्षक छैलसिंह को गिरफ्तार कर लिया। कहा कि उसकी हत्या और दलित वर्ग के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ देश भर के लोगों में गुस्सा है। चेतावनी दिया कि यदि मांगे पूरी न हुई तो भारतीय विद्यार्थी मोर्चा संवैधानिक तरीके से देश भर में आन्दोलन चलायेगा।
दलित बालक इंद्र मेघवाल के परिवार को न्याय दिलाने के लिये ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से रामलौट, हृदय गौतम, ठाकुर प्रेम कुमार, दयानिधि आनन्द, अनूप विश्वकर्मा, रेनू सेन, मिन्टू सेन, चन्द्रिका प्रसाद आदि शामिल रहे।