Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

मानसुन सत्र में गन्ने की बुवाई कर बेहतर उपज प्राप्त कर सकते हैं किसान

मुण्डेरवा। बुधवार को स्थानीय चीनी मिल परिक्षेत्र में मानसून गन्ना बुवाई का शुभारंभ करते हुए जिला गन्ना अधिकारी मंजु सिंह ने कहा कि मानसून मौसम में बुवाई कर किसान गन्ना का बेहतर उत्पादन कर सकते हैं, जो वर्तमान के तुलना मे डेढ़ गुने से भी अधिक गन्ने की उपज पाकर किसान जहां लाभान्वित होंगे वहीं चीनी मिल को सुचारू रूप से संचालित करने में सुविधा मिलेगी।

मानसून गन्ना बुवाई का शुभारंभ ग्राम टिकर कंचनी के किसान फुलचंद चौधरी व भुखल ने 0118 प्रजाति के गन्ने की ट्रेेंच विधि से बुवाई कर की। इसके अलावा कुस्मी बुजुर्ग के रामचंद्र चौधरी ने सीओएस 13235, सीओएलके 14201 ने ट्रेंच विधि से गन्ने की बुवाई की व डारीडीहा गांव के शेषनाथ ने सीओ 5009 प्रजाति के गन्ने की बुवाई रिंग पीट विधि की। जिला गन्ना अधिकारी श्रीमती सिंह ने किसानों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि गन्ने की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार कीटनाशक व रसायन समेत कृषि सामग्री अनुदान पर दे रही है। किसान गन्ना के साथ सहफसली खेती कर बेहतर उपज के साथ-साथ दो गुना लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
उत्तर प्रदेश चीनी व गन्ना विकास निगम लि. मुण्डेरवा के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी ने कहा कि किसान हमारे राष्ट के विकास के आधार हैं। आज आजादी के 75 वर्ष पूरा होने पर पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे वक्त में मानसून, उन्नत व व्यवसायिक खेती कर फसलों के उत्पादन को बढ़ाने की किसानों की हर कोशिश राष़्ट्र के नवनिर्माण में बड़ी भूमिका के रूप में है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि 15 अगस्त के पूर्व क्षेत्र के जो भी किसान मानसून गन्ना बुवाई करेंगे उन्हें एवं रमाकांत चौधरी ग्राम मोहनाखोर, नंदलाल चौधरी कोरऊ को भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में सम्मानीत किया जायेगा। गन्ना विकास से जुड़ी कार्यदाई संस्था एलएसएस के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने कहा कि हम मुण्डेरवा क्षेत्र में मानसून गन्ना की बुवाई प्रारम्भ कर पूर्वांचल मे कृषकों द्वारा अमृत महोत्सव का आगाज़ किया गया जो एक रिकार्ड स्थापित करेगा साथ ही शरद कालीन मौसम में गन्ना बुवाई हेतु भी अभी से जोर दे रहे हैं। इसके तहत गत वर्ष की भांति इस बार भी गन्ने की नर्सरी तैयारी कराई जा रही है। जिसके तहत 20 लाख पौधे तैयार करने का लक्ष्य है। जिसे हम मिल प्रबंधन के मदद से पूरा करेंगे।
मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी ने कहा कि गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए हम किसानों को हर संभव मदद दिलाने के लिए कृतसंकल्पित हैं। वरिष्ठ गन्ना उप निरीक्षक डा.उपेंन्द्र कुमार व सहकारी गन्ना विकास समिति मुण्डेरवा के सचिव रमेश सिंह ने गन्ना उत्पादन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि किसान उन्नत प्रजाति के गन्ने की बुवाई कर बेहतर उपज के साथ ही अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इस दौरान कार्यदाई संस्था एलएसएस के महाप्रबंधक गन्ना डा. वीके द्विवेदी, डीजीएम ओपी पाण्डेय के अलावा एसीडीओ श्यामु सिंह,सुपरवाइजर पवन उपाध्याय,अंकित यादव समेत अन्य जोनल अधिकारी उपस्थित रहे।