Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

जनेश्वर मिश्र के जीवन से प्रेरणा ले युवा कार्यकर्ता-महेन्द्रनाथ यादव

बस्ती । वरिष्ठ समाजवादी चिन्तक अपनों में छोटे लोहिया के रूप में लोकप्रिय पूर्व केन्द्रीय मंत्री जनेश्वर मिश्र को उनके 89 वें जन्म दिन पर याद किया गया। शुक्रवार को समाजवादी पार्टी कार्यालय में बस्ती सदर विधायक एवं निवर्तमान जिलाध्यक्ष महेन्द्रनाथ यादव के संयोजन में आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने उन्हें याद किया। महेन्द्रनाथ यादव ने कहा कि वे आखिरी सांस तक समाजवादी थे और उन्हें समाजवाद की चलती फिरती पाठशाला कहा जाता था। राजनीति में उन्होने सदैव सादगी बनाये रखी और कार्यकर्ताओं को सर्वोच्च सम्मान दिया। युवा पीढी को उनके जीवन संघर्ष और राजनीतिक उद्देश्य से प्रेरणा लेनी चाहिये।

कप्तानगंज के विधायक कविन्द्र चौधरी अतुल ने जनेश्वर मिश्र को नमन् करते हुये उनके प्रभाव से बडी संख्या में युंवा जुड़े और समाजवादी विचारधारा को देश भर में स्वीकारोक्ति मिली। स्मृतियांे को साझा करते हुये वरिष्ठ चिन्तक चन्द्रभूषण मिश्र ने कहा कि बस्ती से जनेश्वर मिश्र का विशेष लगाव था, वे जब आते तो सबसे मिलने की कोशिश करते। उनके न्याय मार्ग स्थित प्रतिष्ठान पर घंटो बैठकर वे देश समाज पर चर्चा करते। कहा कि कार्यकर्ताओं के लिये उनके मन में विशेष सम्मान था और बस्ती रेलवे स्टेशन निवासी मंगल गुप्ता तक की चिन्ता मंत्री रहते हुये भी वे करते रहे। सादगी उनके राजनीति की विशेषता थी। उन्होने कभी दिखावें की राजनीति नहीं की और गांव, गरीब, आम आदमी की पीड़ा में सड़क से संसद तक स्वर देते रहे।
गोष्ठी को राम सिंह यादव, मो. सलीम, रन बहादुर यादव, गीता भारती, समीर चौधरी, अजीत सिंह, सिद्धेश सिन्हा, जावेद पिण्डारी आदि ने सम्बोधित करते हुये नमन् किया। कहा कि सात बार केन्द्रीय मंत्री रहने के बाद भी उनके पास न अपनी गाड़ी थी और न ही बंगला। इनके नाम पर लखनऊ में एशिया का सबसे बड़ा सुन्दर पार्क सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के प्रेरणा से उत्तर प्रदेश के पूर्व युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा निर्माण कराया गया । ऐसे महापुरूष को सदैव स्मरण किये जाने की जरूरत है।
जयन्ती पर जनेश्वर मिश्र को नमन् करने वालों में मुख्य रूप से प्रवीण पाठक, अरविन्द सिंह, राजेन्द्र चौधरी, रविन्द्र यादव, शैलेन्द्र दूबे, वैजनाथ शर्मा, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, अखिलेश यादव, जावेद, अकबर अली, रमेश गौतम, हृदयराम यादव, वीरेन्द्र चौधरी, राघवेन्द्र सिंह, राजेन्द्र चौरसिया, जोखू लाल बदरूद्दीन, के साथ ही सपा के अनेक पदाधिकारी शामिल रहे।