Monday, May 20, 2024
हेल्थ

कैंप लगा कर लोगों को दी जा रही प्रिकाशनरी डोज की निःशुल्क सुविधा

आशा कार्यकर्ता की मदद से प्राप्त कर सकते हैं नजदीकी कैंप स्थल की जानकारी

गोरखपुर,जिले में 30 सितम्बर तक 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के अधिकाधिक लोगों को कोविड टीका का निःशुल्क प्रिकाशनरी डोज लगना है। इसके लिए विभाग शिविर और आशा से मदद लेने समेत कई पहल कर रहा है। इसी क्रम में रविवार के लिए मेगा शिविर प्रस्तावित है। 59 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए यह टीका पहले से ही निःशुल्क उपलब्ध है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि जिले में 30 सितम्बर तक करीब 28.64 लाख लोगों को टीका की निःशुल्क प्रिकाशनरी डोज देनी है। एक अगस्त तक 1.44 लाख लोगों को निःशुल्क एहतियाती खुराक दी जा चुकी है। लक्ष्य प्राप्ति के क्रम में समेकित क्षेत्रीय कौशल विकास, पुनर्वास एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण केंद्र गोरखपुर (सीआरसी गोरखपुर) में शुक्रवार को वृहद शिविर आयोजित हुआ। इसमें दिव्यांगजनों, दिव्यांग बच्चों व उनके अभिभावकों और छात्र-छात्राओं समेत करीब 400 लोगों को टीका से प्रतिरक्षित किया गया। कैंप में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पुर्दिलपुर की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी कीर्ति दूबे, यूएनडीपी संस्था के प्रतिनिधि पवन सिंह, सहयोगी अफरोज आलम, रेनू सिंह, रुबी राय, लता शाही और शांति ने सहयोग दिया।

सीआरसी में लेक्चरर 36 वर्षीय भारती देवी ने कैंप में ही प्रिकाशनरी डोज की सुविधा प्राप्त की। उनका कहना है कि उनके पैर टूट गये थे, इसलिए वह टीके की तीसरी डोज नहीं ले सकी थीं। वह बेड रेस्ट पर थीं। उन्होंने 29 अगस्त से कार्य शुरू किया और उन्हें जब पता चला कि संस्थान में कैंप लगने वाला है तो उन्होंने टीकाकरण का निर्णय लिया । पहले के दोनों डोज के टीकाकरण के दौरान उन्हें शरीर में दर्द के सिम्पटम आए थे लेकिन यह लक्षण कहीं से हानीकारक नहीं हैं। इनसे घबराने का आवश्यकता नहीं है। जब टीका शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है तो यह सामान्य लक्षण आते हैं जो खुद ठीक हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि सीआरसी के पदाधिकारी रवि कुमार और नागेंद्र पांडेय की मदद उनका टीकाकरण हो सका ।

*मेगा कैंप के लिए मिले दिशा-निर्देश*

सीएमओ ने बताया कि अपर मुख्य सचिव स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रिकाशनरी डोज की निःशुल्क सुविधा के लिए मेगा कैंप जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी और चिन्हित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर रविवार को लगेंगे। इनका उद्घाटन जनप्रतिनिधियों और सम्मानित लोगों के जरिये कराया जाएगा और उनका टीका ड्यू रहने पर उन्हें भी टीका लगाएंगे। आयोजन में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर, निगरानी समितियों, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा व्यक्तिगत फॉलो अप करते हुए पात्र लोगों को प्रेरित किया जाएगा। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वॉक इन अपाइंटमेंट की सुविधा भी दी जाएगी।

*इन स्थानों पर लग चुके हैं कैंप*

सीएमओ ने बताया कि दीवानी कचहरी, कमिश्नरी, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल,गीता प्रेस और उद्योग व्यापार मंडल में कैंप मोड में प्रिकाशनरी डोज की सुविधा निःशुल्क दी जा चुकी। एडी मॉल, डिग्री कॉलेज और विभिन्न संगठनों के साथ आगे भी कैंप प्लान किये जा रहे हैं। कैंप स्थल पर कोई भी पात्र लाभार्थी आकर टीका लगवा सकता है।