Monday, July 1, 2024
हेल्थ

जिले में 300 सत्र का आयोजन कर पिलाई गई विटामिन-ए की खुराक

बस्ती। बाल स्वास्थ्य पोषण माह विटामिन-ए सम्पूर्णन कार्यक्रम बुधवार को शुरू हुआ। जिले में लगभग 300 सत्र का आयोजन कर यहां आने वाले बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई गई। एक माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाती है। हर बच्चे को विटामिन-ए की कुल नौ खुराक दिए जाने का प्रावधान है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एचडी अग्रवाल ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रत्येक पात्र बच्चे को विटामिन- ए की खुराक से आच्छादित करें। कोई भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए। बच्चों के सम्पूर्ण पोषण में विटामिन-ए का बहुत महत्व है। नौ माह से पांच वर्ष तक के 3.22 लाख बच्चों को आच्छादित किया जाएगा। बच्चों को खुराक देने के लिए डिस्पोजेबल चम्मच का ही प्रयोग किया जाना है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके गुप्ता ने बताया कि यह खुराक छाया ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (छाया वीएचएसएनडी) सत्र के दौरान प्रत्येक बुधवार और शनिवार को दी जाएगी। कोविड को देखते हुए सत्र पर एक समय में 10 से अधिक बच्चे एकत्र न हों। किसी को भी बुखार या खांसी तथा सांस लेने में तकलीफ हो तो वह सत्र पर न आए।

स्वास्थ्य कर्मी बता रहे हैं विटामिन-ए का महत्व
रुधौली ब्लॉक के स्वास्थ्य उपकेंद्र डुमरी की एएनएम सुरैया आलम ने बताया कि आशा व आंगनबाड़ी से पात्र बच्चों के परिवार तक कार्यक्रम की सूचना दी जा रही है। बताया जा रहा है कि संपूर्ण पोषण के लिए यह खुराक पिलाया जाना जरूरी है। सत्र पर बच्चे को लाकर विटामिन-ए की खुराक पिलाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उनका प्रयास होगा कि उनके क्षेत्र का कोई पात्र बच्चा इससे वंचित न रहने पाए।