Wednesday, June 5, 2024
हेल्थ

इनरव्हील क्लब द्वारा जनसंख्या दिवस प्रर सेनेटरी पैड का हुआ वितरण, महिलाओ को किया गया जागरूक

बस्ती।सामाजिक संस्था इनरव्हील क्लब द्वारा निर्मली कुंड में आज विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर महिलाओं को जागरूक किया गया और सेनेटरी पैड का वितरण किया गया ‌। इस अवसर पर क्लब की अध्यक्ष दीपा खंडेलवाल ने कहा की कपड़ा यूज़ करना सेहत के लिए हानिकारक है । पैड का इस्तेमाल ही करना चाहिए‌।उन्होंने कहा कि महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक होना चाहिए। महिलाएँ जागरूक हों इसके लिए भी भरपूर प्रयास किया जाए।

संस्था की पूर्व अध्यक्ष कला अग्रवाल ने कहा कि जनसंख्या पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है ।दो से अधिक बच्चे एक परिवार में नहीं होने चाहिए ।बच्चे कम होंगे तो उतनी ही कमाई में उन बच्चों का भरण पोषण अच्छे से किया जा सकता है ।उनके शिक्षा का भी उचित ध्यान रखा जा सकता है। बच्चे कम होंगे तो दुनिया में आबादी कम होंगी जिससे धरती का बोझ भी कम होगा।

डॉ ज्योति ने कहा कि हम महिलाओं को अपनी देखभाल करनी उतनी ही आवश्यक है जितना कि हम बच्चों का करते हैं। अगर महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तो ही वह परिवार चला पाएंगी। डॉक्टर ने महिलाओं को परिवार नियोजन की विभिन्न उपायों की जानकारी भी दी और उनके मन में उठ रहे शंकाओं का जवाब भी दिया।

भरी दुपहरी में जो मजदूर काम कर रहे थे आज इस संस्था के द्वारा उन्हें शरबत पिलाया गया
इस अवसर पर सचिव पारुल टिबडेवाल,एडिटर रिंकी सावलानी, कृष्णा गोयल, अरुणा सिंघल, तूलिका अग्रवाल, प्रीति खंडेलवाल अन्य उपस्थित रहे।