Sunday, May 19, 2024
साहित्य जगत

अथर्व इंडिया अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थान के संस्थापक ने जनसंख्या नियंत्रण को आवश्यक बताते हुए प्राकृतिक संपदाओ के विघटन पर दिया संदेश

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय जागरण हेतु जनसंख्या नियंत्रण *हम दो – हमारे दो* की मांग को लेकर लखनऊ के कांशीराम इको गार्डन लखनऊ में एक कार्यक्रम भारत रक्षा दल के द्वारा आयोजित किया गया जिसमें अनेक गणमान्य एवं प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रेमियों ने भाग लिया कार्यक्रम में *अथर्व इंडिया अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थान के संस्थापक एवं षडदर्शन विश्व अखाड़ा परिषद के प्रदेश प्रवक्ता* वी बी पाण्डेय उर्फ पवन जी महाराज ने अतिथि के रूप में शिरकत की उन्होंने राष्ट्र के विकास के लिए सामाजिक व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलते रहने के लिए जनसंख्या नियंत्रण को आवश्यक बताया और मांग की कि इस पर एक कठोर कानून बनाए जाने की आवश्यकता है प्राकृतिक संपदाओं की धीरे धीरे कमी हो रही है। ऐसे में अधिक जनसंख्या का बोझ राष्ट्र के लिए बहुत ही घातक साबित होगा।
आने वाले समय में यदि इसको ना रोका गया एवं इस पर कड़े कानून और नियम यदि नहीं बनाए गए तो भारत में पैदा होने वाले बच्चों को कुपोषण, बेरोजगारी, अशिक्षा जैसे अत्यंत ही भयावह परिस्थितियों से गुजारना पड़ेगा। सरकार अब तक कई बार जनसंख्या कानून में परिवर्तन की बात कहती रही है परंतु अब तक कोई भी निर्णय नहीं लिया जा सका है वर्ष 2019 में भी जनसंख्या कानून नियम बनाने की बात हुई परंतु उसे भी वापस ले लिया गया। संस्था के द्वारा माननीय मुख्यमंत्री एवं माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार को विज्ञापन प्रेषित करने हेतु लखनऊ की महापौर श्रीमती सरिता भाटिया को ज्ञापन सौंपा गया।
कार्यक्रम में श्रीनिवास राय श्रीमती आभा पांडे अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।