Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

वीडीए और भूमाफियाओं के साठगांठ से सरकार को लग रहा है लाखो का चूना

  • बस्ती। जनपद जबसे विकास प्राधिकरण के अधीन हुआ है तब से विकास प्राधिकरण अपने मनमाने कार्य प्रणाली को लेकर चर्चा में चला आ रहा है और इसके शिकार मध्यम व छोटे वर्ग के लोग ही हो रहे है और जनपद के भू- माफिया बेखौफ धडल्ले से अपनी कार्यवाही करते चले आ रहे है और बीडीये के लोग इनके खनकते चॉदी के सिक्के कोे देख नजरन्दाज कर देते है और वे अपना कार्य बेखौफ बिना रोकटोक मनमाने तरीके से करते जा रहे है जिससे जनता तो परेशान तो हो ही रही है और सरकार को मिलने वाला जुर्माना भी नही मिल पा रहा है और प्रतिवर्ष सरकार को लाखो रूपये से हाथ धोना पढ रहा है।

बताते चले कि शहर में इन दिनो बडे-बडे माल व शाप रूम बन रहे है अगर इनकी गहराई से जॉच किया जाय तो बीडीये की कार्य गुजारी सामने आ जायेगी। इनकी वजह से शहर में आये दिन लोगो को जाम की झाम का सामना करना पड रहा है। अभी हाल में ही एक मामला सामने आया जब प्रार्थी ने उपजिलाधिकारी को संजय शुक्ल निवासी पिकौरा शिवगुलाम मालवीय रोड निकट महाराजा होटल के बगल स्थित ने प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाते हुये बताया कि उनके भाई की पन्ती वेवा किरन शुक्ला द्वारा मनमाने तरीके से बिना नक्शा बनवाये मकान का निर्माण करवा रही है। जिसपर महोदय द्वारा बीडिये को जॉच कर उचित कार्यवाही करने का आदेश दिया। लेकिन न तो निर्माण कार्य ही रूका और न ही बीडीये की नोटिस मकान पर चस्पा मिला। निर्माण कार्य न रूकने पर प्रार्थी ने पुनः 6 जुलाई 22 को जिलाधिकारी बस्ती को पत्र लिख न्याय की गुहार लगाई जिस पर जिलाधिकारी द्वारा ओ एस ओ बीडीए को लिखा स्वय जाकर मौके पर जाकर जॉच करे। तथा उपजिलाधिकारी को भी आदेशित किया कि मौके पर जाकर जॉच कर मुझे अवगत करावे।

लेकिन बीडीए द्वारा नजरन्दाज किये जाने के बाद दबग महिला अपने कल बल छल की बदौलत निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया। और विवादित भूमि पर कब्जा जमा लिया। जबकि विवादित भूमि न्यायालय सिबिल जज तृतीय में बाद संख्या 439/2019 में वटवारे के लिए लम्बित होने के बावजूद किरन शुक्ला द्वारा बिना नक्शा बनवाये मेन रोड पर बीडीये के नाक के नीचे अवैध निर्माणा करा लिया। जिससे बीडीये की कार्यप्रणाली पर प्रसन्न चिन्ह खडा कर दिया।

इस सम्बन्ध में बीडीए के जेई आर0सी0 शक्ल से जब मोबाइल से सम्पर्क किया गया तो उन्होने बताया कि मेरे द्वारा मकान का निरीक्षण किया गया और चालान कर कार्य को रोक देने को कह कर 15 दिन के अन्दर नक्शा पेश करने के लिए कहा गया है अगर वे दिये गये अवधि में नक्शा नही पेश करेगी तो धारा 28 के तहत मकान को शीज करने की कार्यवाही की जायेगी। जब पूछा गया मकान का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया तो उन्होने कहा कि कुछ लोग जबरिया निर्माण कर लेते है इसमें हम कुछ नही कर सकते।