Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

पूर्व विधायक संजय प्रताप का आरोपः बाहर की दवा लिखते हैं सामुदायिक

बस्ती । रूधौली के पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल का जनहित में भ्रष्टाचार के सवाल को लेकर शिकायत और जांच के मांग का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी को दो पत्र भेजकर उन्होने कहा है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भानपुर के चिकित्साधिकारी द्वारा मरीजों, उनके परिजनों का आर्थिक शोषण करने के साथ ही शिकायत करने पर दुर्व्यवहार किया जाता है।

पत्र में पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने कहा है कि रूधौली विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण के दौरान उन्हें जानकारी मिली कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भानपुर के अधीक्षक द्वारा मरीजों का आर्थिक शोषण करने के साथ ही व्यक्तिगत लाभ के लिये मरीजों को दवा बाहर से लिखी जा रही है। आये दिन अस्पताल परिसर में सीएचसी अधीक्षक की शह पर आपराधिक प्रवृत्ति के लोग दलाली के उद्देश्य से बैठे रहते हैं। इस कारण से मरीजों एवं उनके तीमारदारों से मारपीट एवं झगड़े जैसी स्थितियां बनती रहती है। जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद वे स्वास्थ्य केन्द्र पर रात्रि निवास नहीं करते । इस कारण से मरीजों को उपचार के लिये स्थानीय स्तर पर सरकारी सविधाओं के बावजूद जिला मुख्यालय पर स्थित अस्पतालों का सहारा लेना पड़ता है। यह स्थितियां चिन्ताजनक है।
उन्होने स्वास्थ्य केन्द्र अधीक्षक के कार्यशैली की जांच कराने, कार्रवाई की मांग करते हुये कहा है कि ऐसी व्यवस्था की जाय जिससे मरीजों को योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ मिल सके। इसी कड़ी में डीएम को भेजे दूसरे पत्र में उन्होने भानपुर स्थित सीएचसी पर डाक्टरों की नियमित उपस्थिति एवं सुविधाओं को सुदृढ बनाये जाने का आग्रह किया है। उन्होने पत्र में कहा है कि भानपुर में दो चिकित्सक के अलावा नर्स भी तैनात है परन्तु आये दिन चिकित्सक एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी समय से अस्पताल नहीं पहुंचते और आपातकालीन मामलों में मरीजों के इलाज की जगह उन्हें रेफर कर दिया जाता है। उन्होने व्यवस्था में सुधार किये जाने का आग्रह किया है।
यह जानकारी पूर्व विधायक के मीडिया प्रभारी अमर सोनी ने दी है।